Health Minister ने बताई वेंटिलेटर व ऑक्सीजन सपोर्ट वाले कोरोना मरीजों की संख्या

health minister, ventilator, oxygen, support, corona patient, number, navpradesh,

health minister tell about the number of critical corona patient

नई दिल्ली/ ए.। स्वास्थ्यमंत्री (health minister) ने वेंटिलेटर (ventilator) व ऑक्सीजन (oxygen) सपोर्ट (support) वाले गंभीर कोरोना मरीजों (corona patient) की संख्या (number) बताई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री (health minister) डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण के कारण गंभीर रूप से बीमार मरीजों की संख्या काफी कम है। देशभर में मात्र 0.28 प्रतिशत मरीज वेंटिलेटर (ventilator) पर हैं।

आईसीयू में 1.61 प्रतिशत कोरोना संक्रमित भर्ती हैं और मात्र 2.32 प्रतिशत मरीजों को ऑक्सीजन (oxygen) सपोर्ट (support) पर रखा गया हैं।

मंत्रिमंडल समूह की हुई बैठक

डॉ. हर्षवर्धन ने कोविड-19 को लेकर गठित मंत्रिमंडल समूह की शुक्रवार को हुई 19वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि देश में कोरोना संक्रमण के कुल सक्रिय मरीजों (corona patient) में सिर्फ 33.27 प्रतिशत मेडिकल निरीक्षण में हैं। वेंटिलेटर, आईसीयू और ऑक्सीजन की जरूरत भी बहुत ही कम मरीजों को है।

इस बैठक में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति एवं भविष्य की तैयारियों पर चर्चा की गई। स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक में कहा कि भारत में कोरोना मुक्त मरीजों की संख्या (number) 10 लाख से अधिक हो गयी है, जिससे कोरोना रिकवरी दर बढ़कर 64.54 प्रतिशत हो गया है। इसी तरह देश में कोरोना के कारण होने वाले मौत की दर भी घटकर 2.18 प्रतिशत हो गयी है। कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए देशभर के 1,331 लैब ने पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 6,42,588 नमूनों की जांच की है।

ये जानकारी भी दी गई मंत्रिमंडल समूह को

मंत्रिमंडल समूह को पीपीई किट, मास्क, वेंटिलेंटर और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन जैसी दवाओं की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के बारे में जानकारी दी गयी। अब तक विभिन्न राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के बीच 268.25 लाख एन95 मास्क, 12.40 लाख पीपीई किट और 1,083.77 लाख हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट वितरित की गई हैं।

nmdc add

More News

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *