आज से भारत दौरे पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप; ऐसा है उनका दौरा व वार्ता के मुद्दे

american president donald trump india visit, india america relationship, trump road show, navpradesh,

american president donald trump india visit

अहमदाबाद/नई दिल्ली/नवप्रदेश। अमेरिकी (american president donald trump india visit) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को भारत पहुंच रहे हैं। इस दौरान उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रक्षा, सुरक्षा आतंकवाद, व्यापार समेत विभिन्न मुद्दों पर समग्र बातचीत होगी।

लिहाजा ट्रंप की इस यात्रा से भारत-अमेरिका (india-america relationship) संबंधों के नई इबारत गढऩे की उम्मीद जताई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि कल (सोमवार को) ट्रंप के साथ रहना हमारे लिए सम्मान की बात है।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति (american president donald trump india visit) ट्रंप सोमवार को अहमदाबाद में 22 किमी लंबा रोड शो (trump road show) करेंगे। रोड शो के दौरान भारतीय संस्कृति व परंपरा की झलक दिखाई देगी। वे प्रधानमंत्री मोदी के साथ नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। इस बीच सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक तय हो गया है कि वे इस रोड शो के दौरान कुछ समय बचाकर साबरमती आश्रम भी जाएंगे। ट्रंप का स्वागत करने के लिए गांधी आश्रम पूरी तरह से तैयार है।

पहुंच चुके अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों के अफसर

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका व दामाद भी भारत आ रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे से पूर्व अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों के जवान अहमदाबाद पहुंच गए हैं। वे विभिन्न अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस होकर भारत पहुंचे हैं।

ऐसा है अमेरिकी राष्ट्रपति का दौरा

  • ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप और उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल सोमवार को दोपहर में अहमदाबाद पहुंचेगा।
  • ट्रंप अहमदाबाद में जिस मार्ग से गुजरेंगे, वहां देश के विभिन्न हिस्सों की झलक दिखाने वाले 28 मंच तैयार किए जा रहे हैं, जिसे ‘इंडिया रोड शो’ (trump road show) कहा जा रहा है। यह रोड शो 22 किमी लंबा होगा।
  • अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।
  •  ट्रंप के मार्ग में गांधी जी के जीवन को दर्शाते विभिन्न दृश्य भी होंगे।
  • मोदी और ट्रंप मोटेरा स्टेडियम बड़ी संख्या में दर्शकों को संबोधित करेंगे, जिसमें देश की विविधता को दर्शाते भारत के विभिन्न हिस्सों के लोग शामिल होंगे।
  • अहमदाबाद में कार्यक्रम के बाद ट्रंप अपनी पत्नी के साथ आगरा जाएंगे जहां वे ताजमहल में लगभग एक घंटा रुकेंगे। इसके बाद ट्रंप दिल्ली रवाना होंगे।
  • इसके अगले दिन 25 फरवरी की सुबह ट्रंप और उनकी पत्नी का राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा।
  • वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट जाएंगे।
  •  इसके बाद हैदराबाद हाउस में मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

फिलहाल पांच सहमति पत्रों पर चर्चा, वीजा मुद्दे पर हो सकती है बातचीत

भारत-अमेरिका (india-america relationship) व्यापार समझौते पर कब हस्ताक्षर होंगे के सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘हम कोई कृत्रिम समय सीमा सृजित नहीं करना चाहते, क्योंकि ऐसे समझौतों का लाखों लोगों के जीवन पर प्रभाव पड़ता है। यह पूछे जाने पर कि ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान कितने समझौतों पर दस्तखत होंगे, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पांच सहमति-पत्रों पर अभी चर्चा चल रही है जिसमें एक बौद्धिक संपदा से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि मोदी-ट्रंप वार्ता में एच1बी वीजा से जुड़े विषय पर बातचीत हो सकती है।

 

 

Share

News In English

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: