तंबाकू के पत्तों से बनाई कोरोना वैक्सीन, अब ह्यूमन ट्रायल की तैयारी

tobacco, corona vaccine, human trial, british american tobacco, navpradesh,

tobacco, corona vaccine,

वाशिंगटन/ए.। तंबाकू (tobacco) से कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) बनाई गई है और अब इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल (human trial) की तैयारी है। दुनिया की बड़ी सिगरेट उत्पादक कंपनी ब्रिटिश अमेिरकन टोबेकाे (british american tobacco) ने यह दावा किया है कि उसने तंबाकू (tobacco) से कोरोना की वैक्सीन (corona vaccine) बनाई है। ब्रिटिश अमेरिकन टोबेको (british american tobacco) की केंटकी बायोप्रोसेसिंग कंपनी ने अप्रैल महीने में ही वैक्सीन बनाने का दावा किया था। और अब कंपनी ने अमेरिकी प्रशासन से इसके ह्यूमन ट्रायल (human trial) के लिए अनुमति मांगी है।

बता दें कि डब्ल्यूएचओ ने आगाह किया है कि धूम्रपान करने वालों को कोरोना संक्रमण होने पर उनकी  तबीयत और गंभीर हो सकती  है। लेकिन अब तंबाकू से ही कोरोना वैक्सीन  बनाई गई है।

तंबाकू के पत्तों से ऐसे बनाई वैक्सीन

लकी स्ट्राइक नाम की सिगरेट  बनाने वाली कंपनी ब्रिटिश अमेरिकन टोबेको ने तंबाकू के पत्तों में निहित प्राेटीन व कोरोना जीनोम का इस्तेमाल कर कोरोना वैक्सीन तैयार की गई है। कंपनी का दावा है कि प्री क्लीनिकल ट्रायल में वैक्सीन के नतीजे अच्छे  रहे है। इसी आधार पर अब  कंपनी ने अमेिरका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन से इसके ह्यूमन  ट्रायल  की अनुमति मांगी है। अब देखना होगा कि क्या इस वैक्सीन को ट्रायल की अनुमति मिलेगी।

nmdc add

More News

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *