Corona: कार में लगने वाली बैटरी व पंखों से बनेंगे वेंटिलेटर, कार कंपनियां ही बनाएंगी

corona world, ventilator and mask, car companies to make ventialtor and mask, navpradesh,

corona world, ventilator and mask, car companies to make ventialtor and mask,

लंदन/नई दिल्ली/नवप्रदेश।। कोरोना (corona world) से निपटने के लिए दुनिया के तमाम देशों में धड़ल्ले से मास्क और वेंटिलेटर (ventilator and mask) मांग की जा रही है। वेंटिलेटर व मास्क बनाने वाली कंपनियों के लिए इतनी बड़ी संख्या में मास्क व वेंटिलेटर (ventilator and mask) बनाना बड़ी चुनौती है।

इसलिए अब इस काम में दुनिया नामचीन कार कंपनियां (car companies to make ventilator and mask)  जुट गई  हैं। कुछ कार बनाने वाली कंपनियां पंखे, बैटरी व कार बनाने में इस्तेमाल होने वाले अन्य उपकरणों की मदद से वेंटिलेटर बनाने की तैयारी कर रही है। भारत की बात करें तो टाटा, मारुति, महिंद्रा को वेंटिलेटर निर्माण में शामिल किया जा रहा है। ये कंपनियां स्वास्थ्य मंत्रालय के संपर्क में हैं। मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सोमवा को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी।

वहीं दूसरी तरफ फिएट ने चीन स्थित अपने  एक कार निर्माण प्लांट को मास्क निर्माण इकाई में बदल दिया। वहीं अमेरिका में जनरल मोटर्स, फोर्ड और टेस्ला ने कोरोना (corona world) से निपटने के लिए वेंटिलेटर आपूर्ति के लिए  पहल की है इन कंपनियों ने वेंटिलेटर  बनाने के लिए संसाधन उपलब्ध कराने की बात कही है।  वहीं इंग्लैंड में भी निसान और फॉर्मूला 1 की टीम ने यहां की सरकार को वेंटिलेटर बनाने में मदद का भरोसा दिया है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका , यूरोप व एशिया में बड़ी कार निर्माता कंपनियों (car companies to make ventilator and mask) ने कोरोना (corona india) संक्रमण को रोकने के लिए उत्पादन को रोक दिया है। लेकिन ये कंपनिया वेंटिलेटर और अन्य चिकित्सकीय उपकरण बनाने के लिए आगे आ रही है।

इस डिजायन पर काम कर रही फोर्ड

फोर्ड ने कहा है कि वह जीई हेल्थकेयर, और थ्री एम के साथ मिलकर रेस्पिरेटर और वेंटिलेटर को डिजाइन कर रही है। जिन्हें पंखों, बैटरी व अन्य उपकरणों का इस्तेमाल कर बनाया जाएगा, जिनका इस्तेमल फोर्ड खास तौर अपनी कारों को बनाने में करती है।

फोर्ड ने बनाना शुरू किया फेस शील्ड बनाने का काम  

फोर्ड ने ट्रांसपरेंट फेस शील्ड बनाना शुरू कर दिया है जो अस्पताल सटाफ के काम आ सकेंगे। इनका 1000 नग का सेट डेट्रायट इलाके के अस्पतालों को जल्द ही दिया जाएगा।

ट्रंप बोले- देखना है आप कितने अच्छे हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ट्वीट कर दिया है- फोर्ड, जनरल मोटर्स और टेस्ला को वेंटिलेटर और अन्य मेंटल प्रोडक्टस बनाने की इजाजत दी जा रही है, जल्द ही! देखना है कि आप कितने अच्छे हैं।

News In English

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *