Corona से निपटने ट्रंप ने भारत को ये बड़ी मदद देने का किया ऐलान, कहा- मुझे…

corona, president trump, help, india, ventilator, navpradesh,

corona president trump help india

वाशिंगटन/नवप्रदेश। कोरोना (corona) संकट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (president trump) ने भारत को बड़ी मदद (help) देने का ऐलान किया है। ट्रंप (india) ने भारत को बड़ी संख्या में वेंटिलेटर (ventilator) दान करने का ऐलान किया है।

ट्रंप (president trump) ने ट्वीट कर  इसका ऐलान किया है। गौरतलब है भारत ने कोरोना (corona) संकट में कई देशों को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन देकर उनकी मदद की है। भारत (india) ने अमेरिका को भी मलेरिया की यह दवा दी है। ऐसे में भारत को भी दूसरे देश अपने स्तर पर मदद (help) के लिए तैयार हैं। इसी क्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को बड़ी संख्या में वेंटिलेटर (ventilator) दान करने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि ट्रंप ने भारत  द्वारा हॉइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन देने के निर्णय में देरी होने पर भारत के खिलाफ कार्रवाई की धमकी भी दी थी।

ट्रंप ने ये लिखा ट्वीट में

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने ट्वीट में लिखा है- मित्र राष्ट्र भारत को वेंटिलेटर दान करने का ऐलान करने में गर्व महसूस हो रहा है। हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैं। भारत व अमेरिका दोनों मिलकर इस अदृश्य शत्रु को हराएंगे। इसके लिए हम एक दूसरे का सहयोग कर रहे हैं।

अमेरिका भी पहले जूझा था वेंटिलेटर की कमी से

कोरोना संक्रमण की शुरुआत में अमेरिका के भी कुछ राज्य वेंटिलेटर की कमी से जूझ रहे थे। हालांकि बाद में इस कमी को पूरा कर लिया गया था। कभी न्यूयॉर्क के मेयर ने वेंटिलेटर की कमी को लेकर ट्रंप पर निशाना साधा था। दोनों के बीच खूब आरोप-प्रत्यारोप हुए थे। अमेरिका ने स्थिति  की गंभीरता को देखते हुए कार निर्माता कंपनियों को वेंटिलेटर बनाने के काम लगा दिया था। भारत में कुछ कार कंपनियां वेंटिलेर का निर्माण कर रही हैं।  

वैक्सीन बनाने में भी मदद

कोरोना की वैक्सीन बनाने का  काम भी भारत व अमेरिका द्वारा किया जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि इस क्षेत्र में भी भारत व अमेरिका एक दूसरे की मदद कर  रहे हैं। बता दें कि कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका ही हैं। यहां संक्रमितों को आंकड़ा 14 लाख के पार व मृतकों को आंकड़ा 86 हजार के पार हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *