Lockdown में राशन व मास्क के साथ सैनिटरी पैड भी बांटे इस पार्षद ने

lockdown, social service, bhilai coroporator, navpradesh,

lockdown, bhilai corporator social service

भिलाई/नवप्रदेश। लॉकडाउन (lockdown) में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए जनप्रतिनिधि भी हर संभव प्रयास कर रहे हैं। जनसेवा (social service) के इन प्रयासों में भिलाई नगर निगम के (bhilai coroporator) के वार्ड क्रमांक 65 के पार्षद व एमआईसी के स्वास्थ्य प्रभारी (corporator) लक्ष्मीपति राजू भी मिसाल पेश कर रहे हैं।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए राज्य में जिस दिन से धारा 144 लगाने का ऐलान किया गया उसके दूसरे दिन से ही लक्ष्मीपति ने जरूरतमंद लोगों की सेवा (social service) को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लिया।

cg corporator social service.jpg 1

राशन, मास्क के साथ ही बंटवाए सैनिटरी पैड

लॉकडाउन (lockdown) में भिलाई नगर निगम के (bhilai corporator) के पार्षद लक्ष्मीपति व उनकी टीम न केवल घर-घर जाकर लोगों को राशन, सैनिटाइजेशन व अन्य जरूरत का सामान ही बांटती है, बल्कि टीम से जुड़ीं महिलाएं घर-घर जाकर महिलाओं को सैनिटरी पैड भी बांट रही हैं।

लॉकडाउन (lockdown) के करीब महीने भर से ज्यादा के समय में पार्षद लक्ष्मीमति की ओर से अपने टीम की महिला सदस्यों द्वारा भिलाई के सेक्टर सात के दो वार्डों में करीब 2 हजार सैनिटरी पैड बंटवाए गए। पैड लेने में महिलाओंं द्वारा किसी प्रकार की कोई हिचक महसूस न हो इसके लिए बाकायदा एक पर्यावरण अनुकूल थैले मेंं भरकर यै सैनिटरी पैड दिए जा रहे हैं।

वाट्सएप ग्रुप में डाला महिला सदस्यों का नंबर

लक्ष्मीपति राजू ने इस पहल को लेकर बताया कि देश व छत्तीसगढ़ में लगे लॉकडाउन (lockdown) में जब सभी का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया तो महिलाएं कैसे बाहर निकल पातीं। इसलिए हमने कुछ कुछ बहनों से बातचीतकर उनसे सुझाव लिया। इन बहनों ने लॉकडाउन में पैड वितरण का सुझाव दिया और हमने इसकेे लिए इसकेे लिए अलग से पांच महिलाओं की टीम बना दी।

पांचों महिलाओं के नंबर सेक्टर 7 केे सूचना के वाट्सग्रुप में डाल दिए। जिससे इन महिला सदस्यों को उनके वाट्सएप पर पैड की रिक्वायरमेंट मिलने लगीं। जिस-जिस पते से रिक्वायरमेंट आती महिला सदस्य वहां पहुंचकर संबंधित महिलाओंं को सैनिटरी पैड दे आती है। इस तरह करीब 2000 सैनिटरी पैड बांटे गए हैं।

10 हजार मास्क व 4 हजार सैनिटाइजर बांट चुके, अब फिर बांटेंगे

लक्ष्मीपति राजू सेक्टर 7 में 10 हजार डबल लेयर मास्क 15 एमएल सैनिटाइजर वाली करीब 4000 बोतलें बांट चुके हैं। लेकिन दुनियाभर के विशेषज्ञों द्वारा सावधानी बरतने की सलाह को ध्यान में रखते हुए उनके द्वारा और 4 हजार सैनिटाइजर, इतने ही हैंडवाश व 8 हजार मास्क मंगाए जा रहे हैं। रविवार से इनका वितरण शुरू हो जाएगा।

महापौर व पांच साथियों के सहयोग से बांटा राशन

लॉकडान के दौरान पार्षद ने लक्ष्मीपति विधायक व महापौर देवेंद्र यादव व अपने पांच साथियों के सहयोग से सेक्टर 7 में करीब 1500 परिवारों को 5 किलो चावल, किलो आटा, 2 किलो तुअर दार, 1 लीटर तेल, 1 नहाने का साबुन, नमक के अलावा 200-200 ग्राम हल्दी, मिर्च व धनिया पाउडर भी उपलब्ध कराया। इसके अलावा महापौर के अनुमति से सेक्टर 7 में सैनिटाइजेशन भी कराया।

राशन की दूसरी खेप का वितरण भी शुरू

बकौल लक्ष्मीपति दोबारा डिमांड पर राशन का दोबारा वितरण भी शुरू किया गया है। दूसरी खेप में अब तक 150-175 परिवार को राशन बांटा जा रहा है। इसमें 5 किलो आटा, डेढ़ किलो दाल, 1 लीटर तेल व नमक दिया जा रहा है। इस पहल के लिए लक्ष्मीपति व उनके चार पारिवारिक साथियों के द्वारा करीब 8-8.5 लाख रुपए की व्यवस्था की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *