सरकारी बैंकों के किसानों के भी होंगे कर्ज माफ

जगदलपुर । प्रदेश सरकार ने सरकारी बैंकों के द्वारा किसानों के ऋण को माफ करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और किसानों के कर्जमाफी के दूसरे चरण के लिए 2100 करोड़ की राशि जारी भी कर दी है। जानकारी के अनुसार अब सरकारी बैंकों के द्वारा दिये गये ऋणों की भरपाई इस राशि से की जायेगी और किसानों को ऋण माफी का लाभ दिया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि कर्ज माफी के पहले दौर में किसानों के सहकारी बैंकों के लिए गए ऋणों की माफी का लाभ एक लाख 35 हजार से अधिक किसानों को प्राप्त हुआ। इसके बाद सरकारी राष्टीयकृत बैंकों के किसानों के द्वारा लिये गये ऋणों की माफी की प्रतिक्षा थी अब दूसरे दौर में कर्ज माफी का दायरा सरकारी बंैकों तक पहुंच गया है। इसके लिए भी राज्य शासन ने घोषणा की थी। इस संबंध में यह विशेष तथ्य है कि स्टेट बैंक, स्टेट बैंक एडीबी शाखा सहित और कई सरकारी बैंकों के द्वारा किसानों को कर्ज दिया गया था, लेकिन उनकी कर्ज माफी नहीं हो पाई थी। अब दूसरे चरण में इन किसानों को भी ऋण माफी का लाभ मिलेगा। इसके अलावा जिन किसानों ने अपने कर्ज को नगद देकर पटा दिया है उन्हें भी कर्ज माफी का लाभ प्राप्त होगा।

इस संबंध में शासन ने सभी बैंकों से कर्जदार किसानों की सूची मंगवाई है। इस प्रकार कर्ज माफी का लाभ देने लीड बैंक आफिसर पवित्र  देहारी एसबीआई ने बताया कि इस संबंध में बैंक के जोनल ऑफिस को जानकारी भेजी जा चुकी है। प्रदेश के कर्जदार किसानों के खाते भोपाल से ऑनलाईन ऑपरेट किये जाते हंै। इसलिए वहीं से ऋण माफी की प्रक्रिया पूरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *