कवर्धा: स्कूल को अंग्रेजी मीडियम बनाने के विरोध में छात्र, डीईओ ऑफिस का घेराव

kawardha deo office gherao, navin higher secondary school, students gherao kawardha deo office, navpradesh,

kawardha deo office gherao

  • नवीन हायर सेकेंडरी स्कूल के 500 विद्यार्थी बैठे धरने पर
  • स्कूल का अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई के लिए किया गया है चयन

जितेंद्र नामदेव/नवप्रदेश/ कवर्धा। कवर्धा (kawardha deo office gherao) के नवीन हायर सेकेेंडरी स्कूल (navin higher secondary school) के छात्र-छात्राओं (students gherao kawardha deo office) ने शुक्रवार को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय का घेराव कर दिया।

दरअसल कवर्ध (kawardha deo office gherao)  के नवीन हायर सेकेंडरी (navin higher secondary school)  स्कूल को अंग्रेजी माध्यम (protest against english medium) का किए जाने से यहां अध्ययनरत 900 विद्यार्थियों के भविष्य पर संकट खड़ा हो गया है। स्कूल को अंग्रेजी मीडियम (protest against english medium) में तब्दील करने की पहल स्कूल में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं (students gherao deo office) को ही रास नहीं आ रही है। पहले से हिंदी मीडियम में पढ़े विद्यार्थियों को अब अचानक से अंग्रेजी में पढ़ाई कठिन लग रही है।

इसलिए वे अपने भविष्य को लेकर आशंकित हैं। इसीके चलते शुक्रवार को स्कूल के करीब 500 छात्र-छात्राओं ने जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय का घेराव कर लिया। वे कार्यालय के सामने ही अपनी मांग को लेकर बैठ गए।

स्कूल शिक्षा विभाग का ये है उद्देश्य

सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार बीते दिनों स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर कवर्धा शहर के किसी भी एक हायर सेकेंडरी स्कूल को अंग्रेजी मीडियम का किए जाने की बात रखी थी। जिसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा नवीन हायर सेकेंडरी स्कूल का चयन अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा के लिए किया गया। ये वही स्कूल है, जहां से पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह शिक्षा ग्रहण कर चुके हैं। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर विद्यार्थियों को सभी विषयों के साथ ही अंग्रेजी में निपुण करने केे उद्देश्य से नवीन हायर सेकेंडरी स्कूल का चयन भले किया गया हो, लेकिन विद्यार्थियों को रास नहीं आ रहा। बता दें कि वर्तमान में स्कूल में 6वीं से 12वीं तक की कक्षाएं लग रही हैं। अंग्रेजी माध्यम का होे जाने के बाद यहां अंग्रेजी मीडियम की पहली से 12वीं तक कक्षाएं लगेंगी।

विद्यार्थी बोले- न बदला जाए स्कूल को

जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय का घेराव करने वाले नवीन हायर सेकेंडरी स्कूल के छात्र-छात्राओं का कहना है कि स्कूल को अंग्रेजी माध्यम का किए जाने से उनका भविष्य अंधकारमय हो जाएगा। उन्होंने मांग की है कि उनके स्कूल को न बदला जाए, ताकि सभी विद्यार्थी वहां शिक्षा ग्रहण कर सकें। कवर्धा के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब 500 ब’चे एक साथ डीईओ कार्यालय के सामने सड़क पर बैठकर अपनी मांगों को रख रहे हैं।

 900 बच्चों को नहीं मिलेगा एडमिशन

नवीन हाई सेकेंडरी स्कूल को बदलकर अंग्रेजी माध्यम किया जा रहा है, जिसके चलते वहां अध्ययनरत 900 छात्र-छात्राओं को हटाकर पुन: नई भर्ती की जानी है। नई भर्ती में इन बच्चों को नहीं लिया जाएगा। विरोध प्रदर्शन में छठवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्र अपनी मांगों को लेकर डटे हुए हैं।

 

वर्तमान में स्कूल में जो विद्यार्थी अध्ययनरत छात्र हैं उन्हें अन्यत्र स्कूलों में दाखिला दिलाया जाना है। जिस स्कूल में अंग्रेजी माध्यम किया जा रहा है उस स्कूल में दूसरे विद्यालयों के इंग्लिश मीडियम के छात्र-छात्राओं की भर्ती की जाएगी।

-केएल महिलांगे, जिला शिक्षा अधिकारी, कबीरधाम

 

 

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: