BREAKING : Kawardha में बिजली के तार से बायसन का शिकार, आरोपी गिरफ्तार

kawardha, bison, poaching, navpradesh,

kawardha bison poaching, file pic

कवर्धा/नवप्रदेश। कवर्धा (kawardha) जिले बिजली का तार बिछाकर बायसन (bison) के शिकार (poaching) का मामला उजागर हुआ है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक क्षेत्र अंतर्गत वनांचल ग्राम बरबसपुर के समीप ग्राम कोमान मैं एक बायसन और भालू मृत अवस्था में मिले। जिसकी सूचना वन विभाग को मिलते ही मौके पर टीम पहुंची और जांच शुरू कर दी गई। जांच के दौरान पाया गया कि बायसन (bison) का शिकार (poaching) जंगल में बिजली का तार बिछाकर किया गया है। वहीं भालू की मौत प्राकृतिक बताई जा रही है।

दोनों की पीएम रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हुई है। वन विभाग को खोजी कुत्तों की मदद से बायसन का शिकार करने वाले आरोपियों को पकडऩे में सफलता हाथ लगी है। गिरफ्तार आरोपियों की संख्या पांच बताई जा रही है। आरोपियों पर वन्य प्राणी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।

पहले भी सामने आ चुके ऐसे मामले

कवर्धा (kawardha) के जंगलों में यह पहला मामला नहीं है कि जब बिजली के खुले तार बिछाकर वनांचल क्षेत्र में वन्य प्राणी का शिकार किया गया हो। इससे पहले भी इस तरह की कई घटनाएं घटित हो चुकी हैं । वन विभाग द्वारा वन्य प्राणियों की सुरक्षा को लेकर विशेष कारगार योजना बना कर कार्य किया जा रहा है। (फाइल फोटो)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *