सजग होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें अधिकारी-कर्मचारी : सुब्रत साहू

  •  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी साहू ने की सरगुजा लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा

रायपुर । छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आज सरगुजा(अम्बिकापुर) जिले के कलेक्टोरेट सभाकक्ष में निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों की बैठक लेकर सरगुजा लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत में आगामी 23 अप्रैल को होने वाले निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा की। ज्ञात हो कि सरगुजा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत सरगुजा, सूरजपुर और बलरामपुर-रामानुजगंज जिले शामिल हंै।
साहू ने बैठक में कहा कि लोकसभा निर्वाचन को सुरक्षित एवं व्यवस्थित तरीके से संपन्न कराने के लिए संबंधित अधिकारी और कर्मचारी सजग होकर सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन करें। साहू ने सरगुजा लोकसभा क्षेत्र के इन तीनों जिलों की तैयारियों का विस्तार से जानकारी ली। सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साहू ने पोस्टल बैलेट एवं इलेक्ट्रॉनिक बैलेट के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की और शासकीय कर्मियों के द्वारा प्राप्त आवेदनों की संख्या, जारी किये गये पोस्टल बैलेट की संख्या तथा रद्द किये गये आवेदनों के बाद कुल जारी किये गये बैलेट पत्र की संख्या में एकरूपता लाने के निर्देश दिये।
साहू ने कहा कि मतदान प्रक्रिया पर निगरानी रखने के लिए विकसित किए गये सी-टॉप्स एप्लीकेशन को सभी सेक्टर आधिकारियों के मोबाईल में डाउनलोड करायें। इसके उपयोग के बारे में सभी जानकारियां सेक्टर अधिकारियों को यह सुनिश्चित करायें। उन्होंने सी-विजिल एप्प के माध्यम से प्राप्त ऑनलाईन शिकायतों को गंभीरता से लेने और निर्धारित समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने आदर्श मतदान केन्द्रों को आकर्षक रंगाई पुताई कराने के साथ ही शेड, कुर्सी, शीतल पेयजल आदि व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साहू ने कहा कि मतदान के दिन कण्ट्रोल रूम को पूरी तरह से सक्रिय रखें। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक कण्ट्रोल रूम पूरी मतदान प्रक्रिया का मॉनिटरिंग करें। साहू ने कलेक्टर परिसर में स्वीप योजना समिति द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए लगाए गए छायाचित्र प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. एस. भारतीदासन ने कहा कि मतदान के दिन एवं मतदान के एक दिन पूर्व मीडिया में प्रकाशित किये जाने वाले राजनीतिक विज्ञापनों का अधिप्रमाणन कराना अनिवार्य है। सुरक्षा नोडल अधिकारी एवं पुलिस उप महानिरीक्षक अजय यादव ने कहा कि मतदान समाप्ति के 48 घण्टे पूर्व के समयावधि के दौरान मीडिया रैली तथा सभाओं के माध्यम से प्रचार-प्रसार पूर्णत: बंद रहेंगे।
बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी समीर बिश्नोई, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी यू.एस. अग्रवाल, सरगुजा जिले के कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर, सूरजपुर जिले के कलेक्टर दीपक सोनी, बलरामपुर जिले के कलेक्टर संजीव कुमार झा, पुलिस अधीक्षक टी.आर. कोसिमा, सरगुजा जिले के पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नम्रता गांधी, जिला पंचायत बलरामपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरीश एस. सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *