BREAKING: केंद्र ने माना सीएम का सुझाव, छग की कोयला खदानों की नीलामी में होगा ये बदलाव

central government auction of coal mines, chhattisgarh, union minister prlhad joshi, navpradesh,

cm baghel

-केंद्रीय कोयला, खान व संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने दी जानकारी

रायपुर/नवप्रदेश। केंद्र सरकार (central government) द्वारा नीलामी (auction of coal mines) के लिए चिह्नित छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) की कोयला खदानों (coal mines) में राज्य सरकार के सुझाव पर बदलाव किया जाएगा। केंद्रीय कोयल, खान व संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी union minister prlhad joshi) ने शुक्रवार को बताया कि चिह्नित की गईं नौ कोयला खदानों में से पांच को नीलामी (auction of coal block) से हटाकर तीन नई खदानों (coal mines) को जोड़ा जाएगा। हालांकि उत्पादित कोयले की मात्रा यथावत रहेगी।

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी (union minister prlhad joshi) ने कहा कि केंद्र सरकार (central government) द्वारा चिह्नित की गई कोयला खदानों को लेकर छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) सरकार को कुछ आपत्ति थी, जिसे लेकर शुक्रवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ सोहार्दपूर्ण माहौल में चर्चा हुई। मुख्यमंत्री बघेल का सुझाव था कि नौ खदानों में से पांच को रिप्लेस कर तीन नई खदानों को शामिल किया जाए। इसे मान लिया गया। कुछ अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी राज्य सरकार के साथ सकारात्मक चर्चा हुई है।

तीन नई खदानों को लेकर भी होगा नियमों का पालन

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नीलामी प्रक्रिया के लिए जोड़ी जाने वाली तीन खदानों को लेकर भी पर्यावरण व अन्य सभी नियमों का पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा किह कोयला खदानों की नीलामी प्रक्रिया को व्यावसायिक दृष्टि से और अनुकूल बनाया गया है। इसमेंं छोटे उद्यमियों का भी ध्यान रखा गया है। सभी राज्यों के लिए टेंडर प्रक्रिया समान रखी गई है। छत्तीसगढ़ में अब तक 60 से अधिक उद्यमियों ने नीलामी प्रक्रिया में रुचि दिखाई है।

प्रधानमंत्री ने कहा है तालमेल बिठाने

कोयला मंत्री ने कहा कि खनिज संसाधनों को लेकर राज्यों का सहयोग जरूरी है। बिना राज्यों के सहयोग से हम आगे नहीं बढ़ सकते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यही सोच है कि राज्यों के साथ तालमेल बिठाकर काम किया जाए। उन्होंने ही मुझे कोयला नीलामी से जुड़े मुद्े पर बातचीत करने के लिए राज्य सरकारों से बातचीत करने के लिए कहा है। इसलिए मैंने गुरुवार को झारखंड के मुख्यमंत्री से बात की और शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से। दोनों राज्यों का मेरा दौरा सार्थक रहा।

कोयले की गुणवत्ता में होगा सुधार


कोयले की खराब गुणवत्ता का हवाला देकर एसईसीएल से विभिन्न कंपनियों द्वारा कांटै्रक्ट तोड़े जाने केे सवाल पर जोशी ने कहा कि कोयले की गुणवत्ता में निश्चित ही सुधार किया जाएगा। क्वालिटी मेंटेन की जाएगी। इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैै। पत्रकारों से चर्चा के पहले जोशी ने एसईसीएल के अधिकारियों से भी बातचीत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *