दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर में सातवें नंबर पहुंचे मुकेश अंबानी

Asia, Richest Reliance Industries, mukesh Ambani, Seventh largest in the world richest,

Mukesh Ambani

फोब्र्स के अनुसार अंबानी की कुल संपत्ति 70 अरब डॉलर पर पहुंच गई

नयी दिल्ली । एशिया (Asia) के सबसे अमीर रिलायंस इंडस्ट्रीज (Richest Reliance Industries) के मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने अपनी जिदंगी में शुक्रवार को एक नया अध्याय जोड़ते हुए विश्व का सातवां सबसे बड़ा (Seventh largest in the world richest) धनकुबेर का तमगा हासिल किया।

फोब्र्स रियल टाइम बिलिनेयर रैंकिंग्स के अनुसार श्री अंबानी (Mukesh Ambani) ने बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफेट, गूगल के लैरी पेज और सर्जी ब्रिन को पीछे छोड़ दिया है। विश्व के सबसे 10 अमीरों की सूची में शामिल श्री अंबानी एशिया से एकमात्र व्यक्ति हैं। फोब्र्स के अनुसार श्री अंबानी की कुल संपत्ति 70 अरब डॉलर पर पहुंच गई है।

बीस दिन पहले 20 जून को श्री अंबानी (Mukesh Ambani) नौवें स्थान पर थे। इसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में रिकार्ड तोड़ तेजी से अंबानी की संपत्ति में 5.4 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई। बीस जून को श्री अंबानी की कुल संपत्ति 64.5 अरब डॉलर थी। यही नहीं भारतीय कंपनी जगत में रिलायंस ने इसी सप्ताह 12 लाख करोड़ रुपये का भी इतिहास लिखा।

फोब्र्स रियल टाइम बिलिनेयर रैंकिंग्स में संपत्ति का आकलन शेयर की कीमत के आधार पर तय किया जाता है। यह हर पांच मिनट में अपडेट होता है। रिलायंस में श्री अंबानी (Mukesh Ambani) का शेयर 42 फीसदी है। आज बीएसई में रिलायंस का शेयर 2.95 प्रतिशत अर्थात 53.90 रुपये बढ़कर 1878.50 रुपये पर पहुंच गया।

फोब्र्स की आज की दस सबसे बड़े धनकुबेर की सूची में जेफ बेजोस 188.2 अरब डालर के साथ पहले नंबर पर हैं। दूसरे नंबर पर बिल गेट्स 110.70 अरब डॉलर, बर्नार्ड ऑर्नोल्ट फैमिली तीसरे नंबर पर (108.8 अरब डॉलर), मार्क जुकरबर्ग चौथे नंबर पर (90 अरब डॉलर), स्टीव बॉल्मर पांचवे नंबर पर (74.5 अरब डॉलर), लैरी एलिसन छठे नंबर पर (73.4 अरब डॉलर), मुकेश अंबानी सातवें नंबर पर (70.10 अरब डॉलर) हैं। इसके बाद वॉरेन बफेट, उसके बाद लैरी पेज और सर्जी ब्रिन हैं।

nmdc add

More News

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *