आखिरी वनडे में राहुल का शतक, भारत ने रखा 296 का लक्ष्य

Wicketkeeper, batsman, lokesh rahul, Great century,

lokesh rahul

माउंट मोंगानुई। विकेटकीपर बल्लेबाज (Wicketkeeper batsman) लोकेश राहुल (lokesh rahul) (112) के शानदार शतक (Great century) और मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (62) के बेहतरीन अर्धशतक से भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मंगलवार को सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले 50 ओवर में सात विकेट पर 296 रन बना लिए।

राहुल ने 113 गेंदों में नौ चौके और दो छक्कों की मदद से 112 रन बनाए जबकि श्रेयस ने 63 गेंदों में 62 रन की पारी में नौ चौके लगाए। दोनों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए चौथे विकेट के लिए 100 रन की बड़ी साझेदारी की और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसे दूसरे ओवर में ही मयंक अग्रवाल के रुप में पहला झटका लगा। मयंंक ने एक रन बनाए और उन्हें काइल जैमीसन ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा। पहला विकेट गिरने के बाद क्रीज पर उतरे कप्तान विराट कोहली भी कुछ खास नहीं कर सके और हैमिश बेनेट की गेंद पर जैमीसन को कैच थमा कर अपना विकेट गंवा बैठे। विराट ने नौ रन बनाए।

शुरुआती झटके लगने के बाद हालांकि सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने श्रेयस के साथ मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया लेकिन रन चुराने के चक्कर में पृथ्वी रन आउट हो गए। पृथ्वी के आउट होने के बाद राहुल ने श्रेयस के साथ मिलकर साझेदारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने बखूबी बल्लेबाजी की।

श्रेयस ने पहले अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके कुछ देर बाद ही वह जेम्स नीशम का शिकार हो गए। श्रेयस के बाद मैदान पर उतरे मनीष पांडे ने सधी हुई पारी खेलते हुए राहुल के साथ भारतीय पारी को गति दी। दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 107 रनों की मजबूत साझेदारी हुई। हालांकि यह साझेदारी और बड़ी होती उससे पहले ही राहुल और इसके तुरंत बाद मनीष अपने-अपने विकेट गंवा बैठे।

भारतीय टीम की तरफ से मनीष ने 42, पृथ्वी ने 40 और शार्दुल ठाकुर ने सात रन बनाए जबकि रवींद्र जडेजा और नवदीप सैनी आठ-आठ रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की ओर से बेनेट ने 10 ओवर में 64 रन देकर चार विकेट झटके और जैमीसन ने 53 रन तथा नीशम ने 50 रन देकर एक-एक विकेट लिया।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: