विश्व क्रिकेट में आया भारी भरकम रेसलर जैसा क्रिकेट प्लेयर, वजन सुन चौंक जाएंगे आप…

नई दिल्ली। क्रिकेट international cricket में सेना की तरह यह नहीं देखा जाता है कि खिलाड़ी का वजन कितना है या हाइट क्या है। जी हां क्रिकेट में सिर्फ यही देखा जाता है कि खिलाड़ी कितना अच्छा खेलता है। इसी कारण उसे पहले घरेलू टीमों और फिर राष्ट्रीय टीम में खेलने का मौका दिया जाता है।
आज हम आपको बता रहे हैं विश्व क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक वजनी प्लेयर के बारे में। जिसका वजन सुन चौंक जाएंगे आप। दरअसल, इस प्लेयर का वजन रेसलर जैसा है 140 किलो ग्राम। अब आप सोच रहे होंगे कि इतना वजन का क्रिकेट प्लेयर, सुनने व पढऩे में अटपटा जरूर लग रहा होगा लेकिन यही सच्चाई है।

वेस्ट इंडीज west indies ने भारत के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए अपनी टीम में रहकीम कॉनर्वाल Rahkeem Cornwall को शामिल किया है। 26 साल के रहकीम Rahkeem की लंबाई 6 फीट 5 इंच है। कॉर्नवाल के वजन और हाइट को देख कर उन्हें क्रिकेट का माउंटेन मैन कहा जाता है। क्रिकेट का यह माउंटेन मैन वेस्ट इंडीज के लिए गेंदबाजी और बल्लेबाजी करेगा। इन्हें इंडीज की टेस्ट टीम में बतौर आलराउंडर शामिल किया गया है।

Rahkeem Cornwall

कॉर्नवल ने 55 प्रथम श्रेणी मैच में 23.90 की औसत से 260 विकेट अपने नाम किए है जबकि बल्लेबाजी में उन्होंने 24.43 की औसत से 2224 रन ाी बनाए। इस दौरान उन्होंने एक शतक और 13 अर्धशतक भी जड़े। कॉर्नवल ने खुद को मैच विजेता के रूप में पेश किया है। इसलिए उनकी योग्यता के आधार पर उन्हें टीम में जगह दी गई है। भारत और वेस्ट इंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच २२ अगस्त से खेला जाएगा।

127 किलो के प्लेयर ने खेला था वल्र्ड कप:

खेल प्रेमी व दर्शक सबसे वजनी क्रिकेटर के रूप में पड़ोसी मूल्क पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक और भारत के स्पीनर रमेश पवॉर को समझते व जानते हैं, लेकिन इन दोनों प्लेयर से भी विश्व क्रिकेट में वजनी प्लेयर थे, बरमुड़ा के ड्वेन लेवेरॉक जो 127 किलो के थे। बता दें कि इन्होंने 2007 का विश्व कप खेला था।

भारत के साथ मैच में इन्होंने स्लीप पर सचिन तेंदुलकर का कैच पकड़ा था। इसके अलावा पूर्व आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर वारविक आर्म स्ट्रांग जिन्होंने अपनी टीम के लिए 50 टेस्ट मैच खेले थे इनका वजन 135 किलो था। इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज कॉलिन मिलबर्न इनका वजन १२१ किलो था। इन्होंने अपनी टीम के लिए 9 टेस्ट मैच खेले थे जिसमें 654 रन बनाए थे। इन क्रिकेटरों के बाद अब रहकीम कॉर्नवल है जिनका वजन सबसे अधिक है।

Share

Leave a Comment