नवप्रदेश संवाददाता
कोरबा। लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए कोरबा जिले की चारो विधानसभाओं के लिए आईटी कालेज में स्ट्रांग रूम स्थापित किये गये हैं। स्ट्रांग रूमों में रखी गई ईवीएम मशीनों की चाक-चौबंद सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। बुधवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने प्रवास के दौरान आई. टी. कालेज झगरहा कोरबा में की गई चुनावी तैयारियों का निरीक्षण किया। उन्होंने जिले में अब तक की गई तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया और जरूरी निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल और पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र मीणा ने श्री साहू को मतदान सामग्री वितरण, वापसी से लेकर मतगणना के लिए की गई सभी तैयारियों से अवगत कराया।
श्री साहू ने निर्देशित किया कि स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था तीन स्तर के सुरक्षा घेरे में रहेगी। सुरक्षा व्यवस्था के आंतरिक घेरे में कलेक्टर से लेकर किसी भी अधिकारी, कर्मचारी या किसी भी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। सुरक्षा के सबसे आंतरिक घेरे में केवल मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की अनुमति से ही प्रवेश हो सकेगा। सुरक्षा के दूसरे घेरे में सुरक्षा कर्मियों के रहने की भी व्यवस्था होगी। दूसरे घेरे के बाहर राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों के रूकने या सोने की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश इस दौरान मुख्य निवार्चन पदाधिकारी ने दिए। इस दौरान उन्होंने जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों के स्ट्रांग रुम का जायजा करते हुए वहां की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा सामग्री वितरण के लिए तैयार किए गए ई.व्ही.एम. मूवमेंट प्लान का अवलोकन किया तथा सामग्री वितरण के दौरान स्ट्रांग रुम से वितरण स्थल तक ई.व्ही.एम को ले जाने के रास्तों तथा वहां की सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान सी.ई.ओ. श्री साहू ने मतगणना कक्षों, प्रेक्षक कक्ष, आर.ओ. कक्ष, एन.आई.सी. कक्ष, टेबुलेशन कक्ष आदि का अवलोकन किया, मतगणना कक्षों तक स्टाफ के आने जाने के रास्तों का निरीक्षण किया साथ अभ्यर्थियों उनके मतगणना अभिकर्ताओं एवं अन्य लोगों के आने जाने संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
वोटर सेल्फ ी जोन एवं मतदान के लिए संकल्पित हस्ताक्षर बोर्ड का शुभारंभ
स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत संचालित किये जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान के तहत लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु कलेक्टोरेट कार्यालय परिसर में वोटर सेल्फी जोन एवं मतदान हेतु संकल्पित हस्ताक्षर बोर्ड का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छग सुब्रत साहू ने शुभारंभ किया। श्री साहू ने जिले के शहरी-ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता के प्रचार-प्रसार हेतु स्वीप मतदाता जागरूकता प्रचार रथ का हरी झण्डी दिखाकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एस.भारती दासन, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती किरण कौशल, पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिपं इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, जिला स्वीप नोडल अधिकारी सतीश प्रकाश सिंह सहित जिला प्रशासन के अधिकारी, विभिन्न शासकीय-अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य, प्राध्यापक, स्वीप नोडल प्रभारी, स्वीप कैम्पस अम्बेसडर, युवा नवीन मतदाता तथा स्वीप टीम के युवा, छात्र-छात्राएॅं बड़ी संख्या में उपस्थित थे। जिला स्वीप नोडल अधिकारी सतीश प्रकाश ंिसह ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 में शत्-प्रतिशत मतदान करने हेतु संचालित किये जा रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में समाज के सभी वर्गों, युवाओं, वरिष्ठ मतदाताओंं, दिव्यांगजनों, थर्ड जेण्डर समुदाय, कुष्ठ प्रभावित मतदाताओं सहित सभी मतदाताओं को अनिवार्य रूप से मतदान करने के लिए प्रेरित करने हेतु जिले के प्रमुख हाट-बाजारों, चौक-चौराहों में स्वीप टीम के युवा छात्र-छात्राओं के द्वारा मतदाता जागरूकता पर आधारित संदेशप्रद नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जा रहा है।

Share

Leave a Comment