मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बनाम सरकार : होगी ‘खाट पे चर्चा’

rss to aware tribal for census 2021, awareness campaign, khat pe charch, navpradesh,

rss to aware tribal for census 2021

रायपुर/नवप्रपदेश। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (rss to aware tribal for census 2021 ) वर्ष 2021 की जनगणना से पूर्व आदिवासियों को हिंदू धर्म के प्रति जागरूक करने का अभियान (awareness campaign) छेड़ने जा रहा है।

संघ (rss to aware tribal for census 2021) के एजेंडे (agenda) के मुताबिक किन्हीं वजहों से हिंदू धर्म से दूर चले गए आदिवासियों को फिर से हिंदू धर्म से जोड़ा जाएगा ताकि वे जनगणना के वक्त खुद को हिंदू बता सकें। लेकिन मध्य प्रदेश सरकार ने संघ के इस एजेंडे के खिलाफ अभियान छेडऩे की तैयारी कर ली है।

मध्य प्रदेश में संघ के एजेंडे के खिलाफ आदिवासियों को जागरूक (awareness campaign) करने के लिए उनके साथ ‘खाट पे चर्चा’ (khat pe charcha) का आयोजन किया जाएगा। संघ का मानना है कि आदिवासी हिंदू ही हैं लेकिन वे खुद को अन्य बता रहे हैं।

घट गई हिंदुओं की आबादी : संघ

संघ की समन्वय बैठक में यह भी बताया गया है कि हिंदुओं की संख्या 84 फीसदी से घटकर 69 फीसदी हो गई है। बता दें कि 2021 की जनगणना के लिए केंद्र सरकार ने अन्य का कॉलम हटा दिया है।

जबकि आदिवासी मांग कर चुके हैं उनके लिए धर्म वाले कॉलम में आदिवासी या अन्य का विकल्प रखा जाए। इसके लिए आदिवासी दिल्ली में प्रदर्शन भी कर चुके हैं। वहीं अब संघ के एजेंडे के खिलाफ मध्य प्रदेश सरकार खाट पे चर्चा (khat pe charcha) का आयोजन करने जा रही है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: