लू से बचने के लिए पीएं बेल का जूस और रहें कूल

गर्मी के मौसम में बढ़ती धूप के चलते लोग परेशान हो जाते हैं। ऐसे में राहत पाने क लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। इस मौसम में अधिकतर लोग पेय पदार्थों को ज्यादा तरजीह देते हैं। गर्मी में शरीर को ठंडक देने वाले और सेहत को सही रखने वाले पेय पदार्थों को ही प्राथमिकता देनी चाहिए। धूप और लू से बचने के लिए आपके लिए बेल का जूस आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। बेल में मौजूद प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन-सी हमारी सेहत के लिए उपयोगी होते हैं।
ठंडक दें
बेल का जूस पीना गर्मी के मौसम में बहुत लाभदायक होता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व गर्मी से बचाकर आपके शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं। इसके अलावा लू भी नहीं लगती है और आप कूल फील करते हैं।
डाइजेस्टिव सिस्टम फिट रखे
गर्मी में अक्सर देखा जाता है कि लोगों का डाइजेस्टिव गड़बड़ हो जाता है। जैसे गैस, कब्ज, अपच आदि की समस्याएं हो जाती हैं। इन समस्याओं में बेल का जूस फायदा करता है। इसके अलावा मुंह के छाले में बेल का जूस फायदा करता है।
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करे
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बेल का जूस असरकारक होता है। वहीं, ब्लड शुगर सही रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा बेल का जूस ब्लड को साफ रखता है और आपको स्वस्थ रखता है।
हार्ट के लिए फायदेमंद
बेल के रस में थोड़ा से घी मिलाकर पीने से हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस पेय पदार्थ को नियमित पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों में अच्छा होता है। इसलिए गर्मियों में बेल का जूस पीना चाहिए।
नई मां के लिए लाभदायक
नई मांओं के लिए बेल का जूस पीना बहुत फायदा करता है। यह नई मां के लिए स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसके अलावा बेल का जूस ब्रेस्ट मिल्क प्रॉडक्शन को भी बढ़ाता है, जो बच्चों के लिए अच्छा होता है।
स्किन समस्या को दूर करे
बेल का जूस स्किन की समस्याओं के लिए भी फायदा करता है। बेल का जूस हल्का गुनगुना करके इसमें कुछ बूंद मिलाकर पीनें से स्किन में होने वाली दिक्कतें दूर हो जाती हैं और आपका चेहरे में निखार आ जाती है।

Spread the love

Leave a Comment