मजबूत ऐब्स पाने के लिए घर पर आजमाएं ये एक्सर्साइज

अगर बॉडी फिट है तो आप सेहतमंद रहेंगे और स्मार्ट दिखेंगे। ऐसा देखा जाता है कि लोग चेहरे और हाइट से तो बहुत अच्छे होते हैं लेकिन उनका पेट निकलने से उनकी पर्सनैलिटी का लुक खराब हो जाता है। ऐसे में पेट की कुछ एक्सर्साइज करने से आपका पेट सही शेप में आ जाएगा और मजबूत ऐब्स पा सकते हैं। आप इन कुछ एक्सर्साइज को करें और आपको इसका फायदा जल्द ही मिलने लगेगा।

इन एक्सर्साइज को करने से दिखेगा रिजल्ट 

सिट-अप्स- यदि आप मजबूत ऐब्स पाने की चाहत रखते हैं तो सिटअप्स से शुरुआत करना आपके लिए सही रहेगा। सिटअप्स के लिए जमीन पर लेटकर पैरों को घुटनों से मोड़ें और पंजों को फर्श पर रखें। इसके बाद हाथों को सिर के पीछे रखकर कंधों से शरीर का ऊपरी भाग कमर के साथ उठाकर घुटनों तक लाएं। हर सिटअप को सांस अंदर लेते हुए शुरू करें और सांस छोड़ते हुए समाप्त करें।

लेग लिफ्ट- सिटअप्स के बाद लेग लिफ्ट करें। इसमें आपको फर्श पर लेटकर पैर और हाथ को शरीर के सीध में रखना होता है। इसके बाद पैरों को एक साथ सीधा उठाकर घुटनों से मोड़े बिना 90 डिग्री तक कमर के सीधे ऊपर ले जाएं और कुछ सेकंड रोककर रखें। फिर पैरों को वापस लौटाएं।

साइकिलिंग क्रंच- लेग लिफ्ट के बाद साइकिलिंग क्रंच करने की बारी आती है। साइकिलिंग क्रंच के लिए पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को छाती के पास ले जाएं और हवा में पैर को ऊपर और नीचे (पैडल मारने की तरह) करें।

प्लांक आर्म- साइकिलिंग क्रंच के बाद प्लांक आर्म की एक्सर्साइज की जाती है। इसकमें पेट के बल लेटकर माथे को जमीन से छूने दिया जाता है। इसके बाद शरीर के ऊपरी भाग का भार कोहनी पर देते हुए कोहनी को जमीन से और पैरों को पंजों पर टिकाएं। फिर पेट व जांघों को ऊपर की ओर उठाएं और कुछ देर तक इसी तरह रहने दें और फिर वापस ले आएं।

बाल क्रंच- प्लांक आर्म की एक्सर्साइज के बाद बॉल क्रंच की एक्सर्साइज करते हैं। इसके लिए एक बॉल का इस्तेमाल करते है। बॉल पर पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को जमीन पर इस तरह रखें कि शरीर का संतुलन बना रहे। दोनों हाथों को क्रॉस करके सिर के पीछे बांध लें। अब शरीर का ऊपरी हिस्सा उठाएं, जिससे ऐब्स सिकुड़ें। फिर बॉल पर लेटें, जिससे ऐब्स स्ट्रेच हों।

लेग पुल इन- लेग पुल इन एक्सर्साइज करने के लिए जमीन पर सीधे लेट जाएं और हाथों को शरीर से टच करके रखें। फिर पैरों को घुटने से मोड़ें और घुटनों को चिन के पास ले जाकर टच करें और वापस आ जाएं।

फ्लटर किक्स- फ्लटर किक्स करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को शरीर से सटाकर हथेलियों को जमीन का तरफ रखें। अब घुटनो को थोड़ा सा मोड़ें और पैरों को सीधा करें। इसके बाद अपनी एडिय़ों को जमीन से छह इंच ऊपर उठाएं और पैरों को कैंची की तरह चलाएं।

एल्बो टू नी क्रंचेज-एल्बो टू नी क्रंचेज करते समय अपने शरीर का बैलेंस हिप पर बनाकर रखें और घुटने को मोड़ते हुए दाएं पैर के घुटने को बाएं कोहनी से टच करें। इसके बाद बाएं पैर से घुटने की दाएं कोहनी से टच करें।

बॉड़ी सॉ- बॉडी सॉ एक्सर्साइज करने के लिए अपनी कोहनी जमीन रखें और पैरों को सीधा रखें। इसके बाद पैरों को खींच कर आगे ले जाएं और फिर वापस ले आएं।

Share

Leave a Comment