ज्वलंत मुद्दों पर जानकार इंसान की तरह बात करती है ये रोबोट नागरिक

world, first, robot citizen sophia, navpradesh

robot citizen sophia

भारत दौरे पर दुनिया की पहली रोबोट नागरिक सोफिया

नवप्रदेश/रायपुर। दुनिया (world) की पहली (first) आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस से बनी रोबोट नागरिक (robot citizen) सोफिया (sophia) ने भारत में आकर ग्लोबल वार्मिंग समेत तमाम ज्वलंत मुद्दों (burning issue) पर बात की है।

रोबोट नागरिक (robot citizen) सोफिया (sophia) इन दिनों भारत के दौरे पर है और उसने इंदौर में आयोजित एक कॉन्फ्रेंस में भाग लिया। इस कॉन्फ्रेंस में दुनियाभर केे विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम में सोफिया केे साथ टॉक शो भी हुआ। इस दौरान रोबोट नागरिक (robot citizen) सोफिया (sohia) ने ग्लोबल वार्मिंग समेत तमाम ज्वलंत मुद्दों पर पूछे गए सवालों के ठीक उसी तरह उत्तर दिए जैसे कोई जानकार इंसान (expert person) देता है। सोफिया से पूछा गया कि क्या वह दुनिया के प्रमुख मुद्दों से परिचित है, जिसका जवाब सोफिया ने हां में दिया। पहली रोबोट नागरिक ने ग्लोबल वार्मिंग व प्लास्टिक केे इस्तेमाल पर चिंता भी जताई।

क्या आप में फीलिंग है पर कहा- आप मेरी फीलिंग हर्ट कर रहे

सोफिया से मिले एक सवाल के जवाब पर पूरा सभागार हंसी से गूंज उठा। दरअसल फिल्म मेकर उत्तरा सिंह ने सोफिया से पूछा- क्या आप में फीलिंग (feeling) है? जवाब मेंं सोफिया ने कहा आप मेंरी फीलिंग हर्ट (hurt) कर रही हैं । पसंदीदा डांस पूछे जाने पर सोफिया ने कहा कि उसे रोबोटिक डांस पसंद है। सोफिया ने कुछ डांस स्टेप भी करके दिखाए।

सऊदी अरब ने प्रदान की नागरिकता, ऐसा करने वाला पहला देश

रोबोट नागरिक सोफिया (robot citizen shophia) को हांगकांग की एक संस्था ने खास तरीके से बनाया है। सोफिया की बौद्धिक क्षमता, उसकी खूबसूरती, प्रजेंस ऑफ माइंड समेत अन्य खूबियों को देखते हुए सऊदी अरब (saudi arabia) ने उसे वर्ष 2017 में अपने देश की नागरिकता (citizenship) प्रदान की। सऊदी अरब किसी रोबोट को नागरिकता (citizenship) प्रदान करने वाला पहला देश भी बना।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *