इस योजना का हुआ शुभारंभ, सभी राज्यों में होगी लागू

This scheme started, will be applicable in all states
  • एक देश एक राशन कार्ड योजना का शुभारंभ

नई दिल्ली। खाद्य आपूर्ति मंत्री राम विलास पासवान ram vilas paswan ने आज एक राष्ट्र एक राशन कार्ड One country one ration card योजना का शुभारंभ करते हुए कि यह योजना एक जून से पूरे देश में लागू होगी। आने वर्ष 2020 में एक जून से किसी भी राज्य का व्यक्ति किसी भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से राशन ले सकता है ।

आज से महाराष्ट्र और गुजरात तथा आन्ध्र प्रदेश एवं तेलंगना के लाभार्थी इन दोनों राज्यों के किसी भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली PDS की दुकान से राशन ले सकते हैं । उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था से सबसे अधिक फायदा मजदूरों को होगा जों मजदूरी के लिए दूसरे राज्यों में जाते हैं । उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, गुजरात, आन्ध्र प्रदेश, तेलंगना, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, राजस्थान और त्रिपुरा में सार्वजनिक वितरण प्रणाली पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत है और सबसे पहले इन राज्यों को आपस में जोड़ा जायेगा ।

पूरे देश में 4.25 लाख सार्वजनिक वितरण प्रणाली PDS की दुकाने हैं । श्री पासवान ने कहा कि अगले वर्ष जनवरी तक हर हालत में सभी अनाज डीपों को ऑन लाइन कर दिया जायेगा । लोगों को पॉश मशीन के माध्यम से राशन दिया जाता है जिसके लिए बिजली और इंटरनेट सुविधा का होना जरुरी है । बिजली और इंटरनेट की सुविधा नहीं होने पर इसमें समस्यायें आती है ।

Share

1 thought on “इस योजना का हुआ शुभारंभ, सभी राज्यों में होगी लागू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *