देश के तीन राज्यों में आंधी-तूफान और बारिश से 34 की मौत

  • -पीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

नईदिल्ली । देशभर के कई राज्यों में बेमौसम हुई बारिश, तूफान आने और बिजली गिरने के चलते जान-माल का भारी नुकसान हुआ है. तीन राज्यों मध्य प्रदेश ,राजस्थान और गुजरात में 34 लोगों की मौत हुई है.
मिली जानकारी के अनुसार तूफान के चलते राजस्थान में नौ लोगों की मौत हो गई और 20 लोग घायल हुए हैं. मंगलवार शाम राजस्थान में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. फिर कई शहरों में बारिश हुई और ओले गिरे.
राज्य स्थित उदयपुर में सबसे ज्यादा तबाही हुई. वहीं झालावाड़ में चार लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 24 घंटे में फिर आंधी और बारिश हो सकती है. वहीं गुजरात में आंधी-तूफान के चलते नौ लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही मध्य प्रदेश में 16 लोगों की मौत हो गई.
प्रधानमंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान
वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश और तूफान के कारण जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने घायल हुए लोगों के लिए 50,000 रुपये देने की घोषणा की है
मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर के लिए भी मुआवजा
प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से किये गये ट्वीट के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर और देश के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश और तूफान के कारण जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया है. सरकार प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने की पूरी कोशिश कर रही है. स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है.
ट्वीट में कहा गया है- मध्य प्रदेश,राजस्थान, मणिपुर और देश के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश और तूफान के कारण अपनी जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि को पीएम के राष्ट्रीय राहत कोष से मंजूरी मिल गई है. घायलों के लिए 50,000 रुपये स्वीकृत किए गए हैं.

Spread the love

Leave a Comment