पूर्वा एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतरे, 20 यात्री घायल

  • कानपुर में बड़ा रेल हादसा

कानपुर । उत्तर प्रदेश में दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग पर कानपुर के रूमा क्षेेत्र में शनिवार को पूर्वा एक्सप्रेस बेपटरी होने के कारण कम से कम 20 यात्री घायल हो गये। पुलिस सूत्रों ने बताया कि कानपुर सेंट्रल स्टेशन से करीब 15 किलोमीटर पहले रात लगभग 12:55 बजे यह हादसा उस समय हुआ जब हावड़ा से नई दिल्ली जा रही 12303 पूर्वा एक्सप्रेस तेज धमाके के साथ दो हिस्सों में बंट गयी और एक एक कर ट्रेन की 12 बोगियां पटरी से उतर गयी। इनमें से कुछ बोगियां पलट गयी। इस हादसे में कम से कम 20 यात्री घायल हो गए जिनमें चार की हालत गंभीर बताई गयी है।
हादसे के बाद यात्रियों की चीखपुकार सुनकर ग्रामीणो ने ट्रेन में फंसे यात्रियों को बाहर निकालना शुरू किया। सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे और राहत कार्य शुरू हो गया। घायलो को कांशीराम ट्रामा सेंटर और हैलट अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने बताया कि हादसे के चलते कई ट्रेनों को जस के तस रोक दिया गया। इस हादसे में किसी जनहानि की सूचना नहीं है। मामूली रूप से घायलो को प्राथमिक उपचार के बाद व अन्य यात्रियों को विशेष ट्रेन से उनके गंतव्य तक भेजा जा रहा है। ट्रेन के आठ डिब्बे पूरी तरह से पलट गए है। हादसे से रेलपथ क्षतिग्रस्त हो गया है।
रेल प्रशासन के सूत्रों ने बताया कि घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य पूरी तेजी से जारी है। क्षतिग्रस्त बोगियों को ट्रैक से हटाया जा रहा है। दोपहर बाद तक दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग पर यातायात बहाल किये जाने की संभावना है। इस बीच इलाहाबाद से कुछ ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से रवाना किया गया है।
रेलवे प्रशासन के सूत्रों ने बताया कि हादसे में तीन एसी बोगियों समेत 11 यात्री डिब्बे और पेंट्री कार बेपटरी हुई है। हादसे के बाद लगभग एक दर्जन ट्रेनो का मार्ग परिवर्तित किया गया है जबकि कुछ को रद्द भी करना पडा है। यात्रियों को रिलीफ ट्रेन के जरिये कानपुर के लिये रवाना कर दिया गया है जहां से अन्य ट्रेनो से उन्हे गंतव्य के लिये रवाना किया जा रहा है। मौके पर एनडीआरएफ टीम स्थानीय पुलिस की मदद के लिये पहुंच चुकी है। रेलवे ने हादसे के शिकार ट्रेन के यात्रियों के परिजनो के लिये हेल्प लाइन नम्बर जारी किये है।

Spread the love

Leave a Comment