Maharashtra: सरकार बनाने गवर्नर का भाजपा को न्योता, मुनगंटीवार- फैसला कल

maharashtra governor, bhagt singh koshyari, bjp, formation of government, invite, sudhir mugantiwar,navpradesh,

mharashtra governor bhagat singh koshyari

रविवार को होगी भाजपा कोर कमेटी की बैठक, इसमें सरकार बनाने को लेकर हो सकता है फैसला

सूत्र- बहुमत सिद्ध करने के लिए भाजपा, राज्यपाल से कल मांग सकती है 15 दिन से 1 माह का तक का समय

मुंबई/नवप्रदेश। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (maharashtra governor bhagt singh koshyari) ने सबसे बड़ा दल होने के नाते भाजपा (bjp) को सरकार बनाने (formation of government) का न्योता (invite) दिया है। राज्यपाल ने भाजपा से पूछा है कि क्या वह सरकार बनाने की इच्छुक है।

वहीं भाजपा नेता सुधीर मुनगंटीवार (sudhir mungantiwar) ने कहा है कि भाजपा इस संबंध में फैसला रविवार को कोर कमेटी की बैठक में लेगी। सूत्रों के मुताबिक भाजपा इस बैठक में बहुमत सिद्ध करने के लिए 15 दिन से 1 माह तक का समय मांगने का फैसला ले सकती है।और राज्यपाल से बहुमत सिद्ध करने के लिए इतना समय देने की मांग कर सकती है। गौरतलब है कि 8 नवंबर को महाराष्ट्र सरकार का कार्यकाल खत्म हो चुका है और अब वहां नई सरकार बनाना जरूरी हो गया है।

भाजपा के पास सर्वाधिक 105 सीटें, इसलिए न्योता

लेकिन किसी भी दल को बहुमत न मिल पाने के कारण महाराष्ट्र में किसी भी दल ने सरकार बनाने (formation of government) का दावा पेश नहीं किया है। हालांकि भाजपा व शिवसेना ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। लेकिन शिवसेना ने भाजपा के साथ सरकार बनाने को लेकर शर्त रखी है कि उसे ढाई साल का मुख्यमंत्री पद दिया जाए। भाजपा को यह मांग मंजूर नहीं है। दोनों दल झुकने को तैयार नहीं है।गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजों में 105 सीटों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है।इसलिए राज्यपाल (maharashtra governor bhagat singh koshyari) ने उसे सरकार बनाने का न्योता (invite) दिया है।  मुनगंटीवार (sudhir mungantiwar) के मुताबिक इस पर रविवार को फैसला लिया जाएगा।

सीएम पद से इस्तीफा दे चुके फडणवीस

इसी बीच शुक्रवार को देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने राज्यपाल कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंपा था, जिसके बाद राज्यपाल ने वैकल्पिक व्यवस्था अस्तित्व में आने तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहने को कहा था।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *