छत्तीसगढ़ पुलिस को मिला ये नया काम, महिलाओं…

chhattisgarh, police, woman security, patrolling, navpradesh,

chhattisgarh police

रायपुर/नवप्रदेश। छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) पुलिस (police) महिला सुरक्षा (woman security) को लेकर अहम कदम उठाने जा रही है। अब राजधानी रायपुर समेत प्रदेशभर के प्रमुख व सुनसान इलाकों में पुलिस की पेट्रोलिंग (patrolling) बढ़ जाएगी।

पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने महिला सुरक्षा (woman security) को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखकर इस संबंध के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) के पुलिस अधीक्षकों को प्रमुख स्थानों और सुनसान जगहों पर पेट्रोलिंग (patrolling) बढ़ाने को कहा है। हाल ही में रांची एवं हैदराबाद में महिलाओं के साथ घटित घटनाओं को ध्यान में रखते हुए उक्त निर्देश जारी किये गये हैं। इन निर्देशों के मुताबिक सुनसान जगहों या अन्य स्थानों पर दुष्कर्म, छेडख़ानी या दैहिक शोषण की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस लगातार पेट्रोलिंग करेंगी।

रायपुर मेंं इन इलाकों में बढ़ेगी पेट्रोलिंग

राजधानी में अटल नगर (नवा रायपुर), टाटीबंध, रायपुरा, भाटागांव, बोरियाकला, माना, सड्डू, उरला और कबीर नगर के अलावा तीनो रिंग रोड के आसपास के क्षेत्रों में पेट्रोलिंग एवं फिक्स पिकेट बढाऩे के निर्देश दिये गये हैं। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों को निर्देश दिये गये हैं कि रात्रिकालीन बस, ट्रेन एवं अन्य परिवहन साधनों में आकस्मिक चेकिंग की जाये जिससे महिलाओं के विरुद्ध कोई अपराध घटित न होने पाये।

बर्दाश्त नहीं होगी लापरवाही

निर्देश में कहा गया है कि चूंकि पुलिसकर्मी वर्दी में हमेशा ड्यूटी में रहते हैं इसलिए ड्यूटी आते एवं लौटते समय पुलिसिंग के लिये तत्पर रहें। पुलिस की यह समाज के प्रति नैतिक जिम्मेदारी भी है। महिलाओं की सुरक्षा के संबंध में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। महिलाओं के प्रति घटनाओं के रोकथाम के लिये कंट्रोल रूम में हेल्पलाइन नंबर, महिला डेस्क एवं अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं। आपात समय में हेल्पलाइन नंबर अथवा कंट्रोल रूम में तुरंत संपर्क किया जा सकता है।

Share

News In English

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: