केन्द्रीय कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा

Central government, employees, Pensioners, Dearness allowance, Five percent increase,

Central government

महंगाई भत्ता बढ़ाकर हुआ 17 प्रतिशत

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार (Central government)ने आज बड़ी घोषणा करते हुए केन्द्रीय कर्मचारियों (employees)और पेंशनभोगियों (Pensioners)के लिए महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में एक साथ पांच प्रतिशत की वृद्धि कर दिपावली का तो तोहफा दिया है। इससे पहले भी महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में एक या दो प्रतिशत की वृद्धि होती रही है लेकिन इस बार केन्द्र सरकार ने पांच प्रतिशत (Five percent increase) की वृद्धि की। यह वृद्धि एक जुलाई 2019 से ही प्रभावी मानी जायेगी।

बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुये बताया कि केंद्रीय कर्मचारियों (employees)और पेंशनभोगियों (Pensioners)के लिए महंगाई भत्ता (Dearness allowance) 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत कर दिया गया है। इससे सरकारी कोष पर 15909.35 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा। इसमें से चालू वित्त वर्ष में जुलाई से फरवरी 2020 तक आठ महीने में 10606.20 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

केन्द्रीय कर्मचारियों (employees)के मंहगाई भत्ते (Dearness allowance) में बढोतरी से सरकारी कोष पर सालाना 8590.20 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। चालू वित्त वर्ष में जुलाई से फरवरी तक आठ महीने में 5726.80 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आयेगा। पेशनभोगियों (Pensioners)के महंगाई भत्ते में बढोतरी से सरकारी कोष पर वार्षिक 7319.15 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। चालू वित्त वर्ष में जुलाई से फरवरी तक आठ महीने में 4870 करोड़ रुपये का बोझ आयेगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *