दिल्ली विधानसभा : आप की ‘झाड़ू’, भाजपा पिछड़ी, कांग्रेस साफ

Aam Aadmi Part, Delhi Election, Great performance, Delhi Assembly, navpradesh,

arvind kejriwal

नयी दिल्ली/नवप्रदेश। आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Part) दिल्ली चुनाव (Delhi Election) में एक बार फिर जबर्दस्त प्रदर्शन (Great performance) करते हुये दिल्ली विधानसभा (Delhi  Assembly) में तीन चौथाई बहुमत हासिल कर तीसरी बार सरकार बनाने की दिशा में बढ़ती नजर आ रही है जबकि भारतीय जनता पार्टी बहुत पीछे छूट गयी है और कांग्रेस का सफाया हो गया है।

एमपी सीएम कलनाथ ने केन्द्र सरकार पर साधा निशाना

अपरान्ह ढाई बजे तक मतगणना के मिले रुझानों के अनुसार सत्तर सदस्यीय विधानसभा आप 61 सीटों पर आगे चल रही है और उसका फिर से सरकार बनाना लगभग तय है। भाजपा मात्र 09 सीटों पर आगे चल रही है। पंद्रह वर्ष तक दिल्ली पर राज करने वाली कांग्रेस का खाता खुलता भी नहीं दिख रहा है। पिछले विधानसभा चुनाव में आप को 67 और भाजपा को तीन सीटें मिली थीं।

आप पार्टी को दिल्ली में चौतरफा समर्थन मिला है और उसके सभी दिग्गज नेता अपनी.अपनी सीटों पर आगे चल रहे हैं। केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन की चांदनी चौक संसदीय सीट की सभी 10 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार आगे हैं । पश्चिमी और नयी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के आने वाली सभी दस सीटों पर आप प्रत्याशी बढ़त बनाये हुए हैं।

दिल्ली विधानसभा : हार से निराश नहीं, करेंगे मजबूती से वापसी: कांग्रेस

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी की उत्तर पूर्वी संसदीय सीट की दस में से छह पर आप और चार में भाजपा उम्मीदवार आगे हैं। दक्षिण दिल्ली लोकसभा के तहत आने वाली दस विधानसभा सीटों में से नौ पर आप और एक पर भाजपा बढ़त हुए है । पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र की दस विधानसभा सीटों में से छह पर आप और भाजपा चार पर आगे है। उत्तर पश्चिमी दिल्ली संसदीय क्षेत्र की दस में से सात पर आप और तीन पर भाजपा आगे हैं।

मई अप्रैल में हुये लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सातों सीटें जीतने वाली भाजपा विधानसभा चुनाव में अपना प्रदर्शन दोहरा पाने में विफल रही है। लोकसभा चुनाव में उसने 65 सीटों पर बढ़त बनायी थी । उसने इस चुनाव में आप को टक्कर दी । उसका मत प्रतिशत भी पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले बढ़ा है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: