लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे चरण की 95 सीटों पर मतदान जारी

  •  संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था

नई दिल्ली । देश के 11 राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर लोकसभा चुनाव 2019 के द्वितीय चरण के लिए आज सुबह से मतदान की प्रक्रिया जारी है। अधिकांश राज्यों के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान को लेकर मतदाताओं में भारी उत्साह देखा गया है। वहीं संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्रों में निर्वाचन आयोग की ओर से सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है।
दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 में से 38 लोकसभा सीटों के साथ राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। इसके अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों पर मतदान जारी है। इस चरण में असम और ओडिशा की पांच पांच सीटों पर भी मतदान हो रहा है।
ज्ञात हो कि दूसरे चरण के मतदान के लिये यूं तो 19 मार्च को जारी की गयी अधिसूचना के अनुसार 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन हाल ही में आयोग द्वारा त्रिपुरा की पूर्वी त्रिपुरा और तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर मतदान स्थगित किये जाने के कारण गुरुवार को 11 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर मतदान हो रहा है।
आपको बता दें कि लोकसभा की 543 सीटों के लिये कुल सात चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण में 11 अप्रैल को हुये चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो चुका है। मतगणना 23 मई को होगी।
इन सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम पांच से आठ बजे तक मतदान चलेगा जबकि छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित तीन लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे से दिन में तीन बजे तक और ओडिशा की कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। इसके अलावा जम्मू कश्मीर की दो सीटों सहित उत्तर प्रदेश एवं बिहार सहित अन्य राज्यों की सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। सिर्फ तमिलनाडु की मदुरै सीट पर सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक मतदान चलेगा। दूसरे चरण की इन लोकसभा चुनाव वाली 95 सीटों पर 15.8 करोड़ मतदाता चुनाव में खड़े 1635 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

Share

Leave a Comment