गर्मी में ये फल स्वाद के साथ सेहत का भी रखेंगे खयाल

गर्मी का मौसम आ चुका है और धीरे-धीरे गर्मी अपनी रफ्तार पकड़ रही है। इस मौसम में धूप और गर्म हवा से लोग परेशान होने लगते हैं और लोगों का स्वास्थ्य खराब होने लगता है। इन समस्याओं से बचाव के लिए अपना खयाल रखने की जरूरत होती है। इसके लिए सबसे बेहतरीन उपाय अधिक से अधिक फलों का सेवन करना, जो आपको गर्मी में होने वाली दिक्कतों से बचा सकें। यहां पर उन फलों के बारे में बताएंगे, जिसके खाने से आपको भरपूर स्वाद तो मिलेगा ही, इसके साथ ही शरीर को ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व और पानी मिल सके।
तरबूज और खरबूज
तरबूज और खरबूज ऐसे फल हैं, जिनसे हमारे शरीर को गर्मी के मौसम में भरपूर पानी मिलता है और शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है। तरबूज में लाइकोपिन, ऑक्सीडेंट और कई विटामिन पाए जाते हैं। इससे मधुमेह, डिप्रेशन, पेट के रोगों से निजात मिलती है। वहीं, खरबूज में एंटी-ऑक्सीडेंट और कई विटामिन पाए जाते हैं। खरबूज दिल और कैंसर की बीमारी मे फायदा करता है।
लीची
गर्मी के मौसम में लीची बहुत फायदेमंद है। इससे हमारे शरीर को ठंडक मिलती है। लीची में साइट्रिक एसिड, विटामिन सहित कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी गर्मी शरीर में पानी व खनिज लवणों की कमी को पूरा करते हैं। लीची खाने से पेट दर्द, आंत की बीमारी, कब्ज आदि में बहुत फायदा करता है। इसलिए गर्मी के मौसम में लीची जरूर खानी चाहिए।
आम
फलों का राजा आम गर्मी के मौसम में होता है। इस मौसम में आम उस समय स्वाद का ध्यान रखता है जब हमारे मुंह का टेस्ट खराब हो जाता है और कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती है। इसके साथ ही आम में मैनिशियम, पोटेशियम, मैग्निशियम सहित कई खनिज लवण होते है। आम से हृदय संबंधी रोग, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से सुरक्षा होती है।
ककड़ी और खीरा
गर्मी के मौसम में ककड़ी और खीरा आपको डीहाइड्रेशन से बचाता है और टॉक्सिंस को शरीर से बाहर करता है। इसके अलावा ये दोनों शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं। खीरा और ककड़ी में कई पोषक तत्व होते हैं। ये दोनों शुगर, कब्ज़, बदहजमी, अल्सर और पेट दर्द सहित कई बीमारी में फायदा करता है।
नारियल
नारियल और नारियल का पानी गर्मी से बचाने के लिए बहुत असरकारक है। नारियल के पानी स्वाद जरूर नहीं होता है लेकिन इससे शरीर को कई फायदें होते हैं। नारियल मधुमेह, सिरदर्द, पेट के कीड़े होने जैसी कई दिक्कतों से सुरक्षा करता है।
बेल
बेल का फल और इसका शर्बत दोनों गर्मी में रामबाण हैं। बेल बदहजमी, शुगर, हृदयरोग, भूख न लगना, जलन सहित कई रोग में फायदा करता है। वहीं, बले का शर्बत पेट साफ करने में सहायक होता है।

Spread the love

Leave a Comment