गर्मियों में इन फूलों से कूल बनाएं अपना घर

इस बार मार्च से ही मई में होने वाली तपिश का अहसास होने लगा है। पारा अभी से 38 और 40 डिग्री तक पहुंच रहा है। ऐसे में गर्मियों में घर का तापमान सामान्य रखने के लिए घर के अंदर मौसमी पौध लगाना बेहतर ऑप्शन है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इन पौधों से घर न सिर्फ ठंडा रहता है बल्कि, उनकी खुशबू से वातावरण भी शुद्ध बना रहता है।

जैसमिन ग्रुप के फूल से महकाएं घर

विशेषज्ञ बताते हैं कि गर्मी में जो लोग खुशबूदार और सफेद फूलों को घर में जगह देना चाहते हैं वह जैसमिन ग्रुप के फूलों को चुनें। इसमें बेला, चमेली, चंपा, मोगरा और जूही शामिल है। यह पौधे खुशबूदार होने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भरपूर हैं और खुशबूदार फूलों की रेंज 25-30 रुपये से शुरू होती है।

सूरजमूखी

सूरजमुखी: सूरजमुखी का पौधा गर्मी में होने वाले सभी पौधे में सबसे गुणकारी पौधा है। साथ ही इसकी देखरेख करना भी आसान है। इसे बढऩे के लिए 7-8 घंटे की धूप की जरूरत होती है। वैज्ञानिक डॉ. आरएस कटियार ने बताया कि यह अस्थमा, कैंसर जैसी बीमारियों से लडऩे की क्षमता रखता है।

बेला

बेले का इस्तेमाल एरोमा थेरेपी में किया जाता है। साथ ही गर्मी में निकलने वाली फोड़े फुंसी, दाद, खुजली से निजात भी मिलती है।

चमेली

आयुर्वेद के मुताबिक चमेली के फूल से स्किन संबंधी बीमारियां दूर होती हैं। पेट के कीड़े मरते हैं। फूलों के रस से चेहरा चमकदार बनता है।

Spread the love

Leave a Comment