इन सरकारी नौकरियों के लिए नहीं किया अप्लाई तो पछताओगे, क्योंकि न परीक्षा, न…

central government, job, railway, recruitment, navpradesh,

got job

रायपुर/नई दिल्ली। केंद्र सरकार(central government) हजारों पदों पर सरकारी नौकरी (government job) देने जा रही है। खास बात यह है कि इस भर्ती के अंतर्गत अभ्यर्थियों की कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी। न ही आवेदन का ज्यादा शुल्क लिया जाएगा। 100 रुपए के आवेदन फॉर्म में ये नौकरी मिल रही है।

9 नवंबर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है, जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 8 दिसंबर, 2019 है। केंद्र सरकार (central government) के अधीन रेलवे (railway) की इन नौकरियों (job) के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष है।

हर दिन केंद्र व राज्य सरकार की नौकरियों संबंधी संपूर्ण जानकारी से अपडेट रहने के लिए Link पर क्लिक करें

सरकारी नियमों के अनुसार आयुसीमा में छूट का प्रावधान है। 4 हजार 103 पदों पर ये सरकारी नौकरियां मिल रही हैं। इसके लिए 10 वीं या 10+2 उत्तीर्ण अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही आईटीआई का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। दक्षिण मध्य रेलवे ने इसके लिए भर्ती (recruitment) निकाली है।

 

शुल्क ऑनलाइन माध्यम से ही करना होगा जमा

अप्रेंटिस आधार पर मिलने जा रही इन सरकारी नौकरियों के लिए सरकारी नियमानुसार स्टाइपेंड देय होगा। आवेदन शुल्क मात्र 100 रुपए है। इस शुल्क को भी नैट बैंकिंग व अन्य ऑनलाइन माध्यम से ही देना है। एसस/एसटी कैंडिडेट को कोई शुल्क नहीं देना होगा। आवेदन भरते समय अभ्यर्थी को अपने साथ आधार कार्ड रखना अनिवार्य है क्योंकि ऑनलाइन फॉर्म में आधार नंबर भरना जरूरी है।

ऐसे होगा चयन

रेलवे (railway) की इन सरकारी नौकरियों (government job) के लिए अभ्यर्थियों की परीक्षा नहीं ली जाएगी। बल्कि मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन होगा। यह मेरिट लिस्ट अभ्यर्थियों के द्वारा 10वीं (50फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण) में प्राप्त अंकों व आईटीआई में प्राप्त अंकों का औसत प्रतिशत निकालकर तैयार की जाएगी। 10वीं व आईटीआई के अंकों को बराबर आंका जाएगा। दो अभ्यर्थियों के एक जैसे नंबर होने पर जिसकी ज्यादा उम्र हो उसे नौकरी दी जाएगी।

इस भर्ती (recruitment) से जुड़ी पदवार रिक्त संख्या व अन्य विस्तृत जानकारी व नियमों के लिए क्लिक करें-Link

आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें- Link
.

Share

News In English

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: