उत्तर कोरिया के साथ वार्ता जारी रखेगा अमेरिका : पोम्पियो

वॉशिंगटन । अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ बातचीत जारी रखने की दिशा में काम करता रहेगा। इस सप्ताह की शुरुआत में उत्तर कोरिया द्वारा एक नए सामरिक निर्देशित हथियार के परीक्षण के बाद पोम्पियो की यह टिप्पणी सामने आई है।
जानकारी के मुताबिक, देश के दौरे पर आए वरिष्ठ जापानी अधिकारियों के साथ अमेरिकी विदेश विभाग के संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में शुक्रवार को अमेरिका के शीर्ष राजनयिक ने कहा, मुझे विश्वास है कि हमारे पास अभी भी उस परिणाम (परमाणु निरस्त्रीकरण) को हासिल करने का एक वास्तविक अवसर है और हमारी राजनयिक टीम आगे भी इस मामले को देखती रहेगी। पोम्पियो ने उत्तर कोरिया की उस मांग को अनदेखा कर दिया जिसमें उसने वार्ता के लिए उनकी जगह ज्यादा सावधान और परिपच् शख्स को लाने की मांग की थी।
उन्होंने कहा, कुछ भी नहीं बदला है। हम बातचीत के लिए काम करना जारी रखा है। मैं अभी भी टीम का प्रभारी हूं। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने गुरुवार को बताया था कि देश के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन की निगरानी में बुधवार को एक नए सामरिक निर्देशित हथियार का परीक्षण किया गया।

Share

Leave a Comment