मुझे नहीं चाहिए नैशनल अवॉर्ड : सलमान खान

बॉलिवुड के सुपरस्टार सलमान खानको फिल्म इंडस्ट्री में काम करते हुए तीन दशक पूरे हो गए हैं। इन 30 सालों में सलमान खान ने सैकड़ों फिल्मों में काम कर लिया और बॉक्स ऑफिस पर दशकों राज भी किया। पिछले लगभग एक दशक से बॉक्स ऑफिस का नया रेकॉर्ड सलमान खान ही बनाते हैं। कई फ्रेंचाइज फिल्में हैं, कुछ फिल्में तो सिर्फ सलमान खान के स्टारडम पर धुंआ-धार कमाई करती हैं। सलमान इतने बड़े स्टार हैं कि किसी साल अगर उनकी फिल्म न रिलीज़ हो तो बॉलिवुड का गणित गड़बड़ा जाता है, लेकिन अब तक सलमान खान को अपने बेहतरीन अभिनय के लिए कभी भी राष्ट्रीय सम्मान नहीं मिला है। नवभारतटाइम्स डॉट कॉम से हुई बातचीत में सलमान से जब नैशनल अवॉर्ड की चाह को लेकर सवाल पूछा गया तो सलमान ने, तपाक से कहा कि उन्हें नहीं चाहिए नैशनल अवॉर्ड।

आपको नहीं लगता कि आपको भी नैशनल अवॉर्ड मिलना चाहिए? बीते दिनों जब आपने कटरीना की तारीफ करते हुए कहा था कि भारत के लिए उन्हें नैशनल अवॉर्ड मिलेगा तो बाद में उन्होंने भी कहा कि इस फिल्म में सलमान ने भी कड़ी मेहनत की है तो सलमान को भी नैशनल अवॉर्ड मिलना चाहिए। जवाब में सलमान कहते हैं मुझे…? मुझे नहीं चाहिए नैशनल अवॉर्ड… या कोई और भी अवॉर्ड। मुझे तो सिर्फ रिवॉर्ड चाहिए। नैशनल अवॉर्ड तब मिल जाता है, जब लोग थिअटर में जाकर मेरी पिक्चर देख लेते हैं। पूरा नेशन मेरी पिक्चर देख ले बस, उससे बड़ा अवॉर्ड अब क्या चाहिए?

भारत की कहानी के बारे में सलमान बताते हैं, यह कहानी कोरियन फिल्म की है, हम इस कहानी को भारत में ले आए। कोरियन फिल्म का प्लॉट हमको बहुत अछा लगा था, इसलिए हम इसे भारत ले आए। इस कहानी को भारत लाने में हम सबने बहुत मेहनत की है। हमने कोरियन फिल्म का सिर्फ प्लॉट लिया है और उसे अपने देश के ग्रोथ के साथ जोड़ कर लिखा है।

सलमान आगे कहते हैं, एक टाइम ऐसा था कि अरब देश में तेल निकल आया है, तो मेरा किरदार अपने परिवार को आर्थिक सपॉर्ट करने के लिए वहां काम करने चला गया। कुछ सालों के बाद देश में युवाओं द्वारा मर्चेंट नेवी में भर्ती होने की हवा चली तो मेरा किरदार मर्चेंट नेवी के लिए रवाना हो गया। यह कहानी एक पूरी जर्नी है।

साल 1964 से लेकर 2010 तक यानी लगभग 50 साल की इस कहानी में सलमान खान के बचपन से लेकर बुढ़ापेतक का सफर है। फिल्म में इम्प्रेसिव सीन, डायलॉग और दर्शकों को आकर्षित किए जा सकने वाले सभी तरह के एलिमेंट डाले गए हैं। इस फिल्म में कटरीना का अंदाज एकदम अनोखा है। अधिकतर सीन में वह साड़ी में हैं और फर्राटेदार हिंदी बोलकर सलमान को जवाब दे रही हैं।

फिल्म का निर्देशन अली अब्बास जफर ने किया है। यह फिल्म 5 जून को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी। फिल्म में सलमान खान और कटरीना कैफ के अलावा नोरा फतेही, तब्बू, जैकी श्रॉफ, दिशा पाटनी और सुनील ग्रोवर जैसे कलाकार अहम भूमिका में हैं।

Share

Leave a Comment