लाल चक्रधर शाह महाविद्यालय के डेढ़ हजार विद्यार्थियों को नहीं मिली छात्रवृत्ति

0 5 माह से छात्रवृत्ति के लिए भटक रहे हैं विद्यार्थी
0 आक्रोशित विद्यार्थियों ने एनएसयूआई के बैनर तले किया प्राचार्य का घेराव
0  आचार संहिता हटते ही होगा विरोध प्रदर्शन
नवप्रदेश संवाददाता
राजनांदगांव। शासकीय लाल चक्रधर शाह महाविद्यालय अंबागढ़ चौकी में अध्यनरत डेढ हजार छात्र-छात्राओं को इस वर्ष छात्रवृत्ति के लिए भटकना पड़ रहा है। समय पर छात्रवृत्ति नहीं मिलने से नाराज छात्र छात्राओ ने एनएसयुआई के बैनर तले प्राचार्य का घेराव कर जल्द से जल्द छात्रवृत्ति दिलाने की मांग की। नाराज विद्यार्थियों ने बताया कि वे पिछले पांच माह से प्राचार्य व महाविद्यालय प्रशासन का चक्कर काट रहे है, लेकिन उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।
शासकीय लाल चक्रधर शाह महाविद्यालय में अध्यनरत जिला एनएसयूआई सचिव तारा पटेल, बबीता चंद्रवंशी, नेहा चंद्रवंशी, देवबती रावटे, रामेश्वरी, प्रियंका, अजीत चंद्रमा, आकाश, अजय, टोकेश्वर, छात्रावास अध्यक्ष प्रदीप कोरेटी, छात्रसंघ अध्यक्ष डोमन निषाद, विजय मंडावी, हेमंत सलामे, वैभव परिहार ने बताया कि उन्हें शिक्षण सत्र 2018- 19 की छात्रवृत्ति अब तक नहीं मिल पाई है। महाविद्यालय के इन छात्र-छात्राओं ने बताया कि हमेशा उन्हें जनवरी, फरवरी माह में छात्रवृत्ति मिल जाता था, लेकिन इस वर्ष बीपीएल व एपीएल तथा छात्रावासी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति नहीं मिल पाई है। आक्रोशित विद्यार्थियों ने महाविद्यालय प्रशासन पर उदासीनता व लापरवाही का आरोप लगाते हुए बताया कि वे पिछले पांच माह से प्राचार्य व कार्यालय का चक्कर काट रहे है, लेकिन उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। महाविद्यालय के प्राचार्य एवं प्रशासन की उदासीनता से खफा छात्र-छात्राओं ने एनएसयुआई के जिला सचिव मनीष साहू, नगर अध्यक्ष महेन्द्र कुंभकार, जिला सचिव तारा पटेल, सौरभ मिलींन्द के नेतृत्व में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ केआर मंडावी की घेराव किया। आक्रोशित विद्यार्थियों ने एक बार फिर प्राचार्य को ज्ञापन सौप कर जल्द से जल्द छात्रवृत्ति दिलाने की मांग की।
शासकीय महाविद्यालय के प्राचार्य व कालेज प्रशासन की उदासीनता से खफा छात्रसंघ व एनएसयुआई के पदाधिकारियों ने कहा कि वे आचार संहिता हटते ही छात्रवृत्ति की मांग को लेकर प्राचार्य के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे। महाविद्यालय की छात्र नेता तारा पटेल एवं एनएसयुआई अध्यक्ष महेन्द्र कुंभकार, जिला सचिव मनीष साहू ने कहा कि वे पिछले चार-पांच माह से चक्कर काट रहे है, लेकिन उनकी समस्या का हल नहीं निकल रहा है अब उनके पास आंदोलन में जाने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है। शासकीय लाल चक्रधर शाह महाविद्यालय अंबागढ़ चौकी में इस वर्ष डेढ़ हजार छात्र-छात्राएं अध्यनरत है। जानकारी के अनुसार महाविद्यालय में स्नातक स्तर पर कला व विज्ञान के अलावा वाणिज्य संकाय संचालित हैं, जबकि पीजी कक्षाओं में राजनीति, हिन्दी, एवं एमएससी रसायन की कक्षाएं संचालित है। छात्र-छात्राओं की माने तो इस वर्ष किसी भी संकाय के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति नहीं मिल पाई है। नाराज विद्यार्थियों का कहना है कि समय पर छात्रवृत्ति नहीं मिलने से उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
इनका कहना है
छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियो ने ज्ञापन सौंपा है। उच्च शिक्षा विभाग के शीर्ष कार्यालय एवं अधिकारियो को समस्या की जानकारी देते हुए जल्द से जल्द विद्यार्थियो को राहत दिलाने की बात रखी गई है।
डॉ केआर मंडावी प्राचार्य,
शासकीय लाल चक्रधर शाह महाविद्यालय, अं. चौकी।

Share

Leave a Comment