बच्चों में बौद्धिक विकास बढ़ाने दी जा रही जानकारी

बहतराई में 15 दिवसीय नि:शुल्क प्रभात पाठशाला आयोजित
नवप्रदेश संवाददाता
बिलासपुर। बहतराई में 15 दिवसीय नि:शुल्क प्रभात पाठशाला का आयोजन की गया है। इस दौरान बच्चों को बौद्धिक विकास के लिए बहुत सारी जानकारी दी जा रही है। इस आयोजन में बच्चों को सेनेटरी नेपकिन मेकिंग, सिलाई-कढ़ाई, ब्यूटी पार्लर, कम्प्यूटर, डांस, आर्ट एंड क्राफ्ट, पर्सनालिटी डेवलेपमेंट इत्यादि का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।
आधारशिला विद्या मंदिर के शैक्षणिक निर्देशक शुभदा वी जोगलेकर ने अपने उदबोधन मे कहा कि पाठशाला जिंदगी में हमें हर वो चीज की अवसर मिलती है, जो हम पाना चाहते है, जो हम हासिल करना चाहते है, बस आप मे लक्ष्य के प्रति समर्पण, मेहनत और धैर्य होनी चाहिए। ये बातें प्रभात पाठशाला में कक्षा 10 वीं 12 वीं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों से कहा इसके साथ ही उन्होंने छात्रों को अपनी कमजोरी और ताकत को समझकर एक लक्ष्य निर्धारण कर जीवन में आगे बढऩे को कहा। डाइटीशियन डॉ. कविता पुजारा ने पाठशाला की सराहना करते हुए कहा कि सीखने की कोई उम्र नही होती, जब चाहे हमे सीखने को मौका मिले सिख लेनी चाहिए कोई भी सीखा हुआ कार्य व्यर्थ नही जाती, जिंदगी में कही न कही काम आती है। आज टेक्नोलॉजी का जमाना है, हमे नए-नए चीजों को सीखकर जिंदगी में आगे बढऩा चाहिए। डॉ. रश्मि बुधिया ने महिलाओं को मातृदिवस की बधाई देते हुए महिलाओं से कहा कि अपनी बच्चों को शिक्षित कर उन्हें जिंदगी में आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करे। देश समाज की तरक्की के लिए शिक्षित होना बहुत जरूरी है, इसके साथ ही उन्होंने पाठशाला में छात्रों को नियमित योग करने की सलाह दी।
रायपुर से आये प्रफ्फुल किंडो ने गरीब परिवार के किसी एक छात्र की पढ़ाई की जिम्मेदारी लेने की बात कही।
कार्यक्रम का आभार व्यक्त प्राचार्या स्मिता चोपड़े ने की। कार्यक्रम का संचालन महेंद्र सिंह धु्रव ने किया। इस अवसर पर पानू हलदार, मीनाक्षी तिवारी, सुरेंद्र केवट, धर्मवीर साहू, विनीता चौहान, ईशा अवसरिया, पूनम सिंह, उदित रावत, रोशन राजपूत, उत्कर्ष दुबे, संतोष साहू आदि उपस्थित थे।
रेलवे इंस्टीट्यूट में लॉन टेनिस की सिखाई जा रही बारीकियां
रेलवे इंस्टीट्यूट में 8 से 21 साल तक के बच्चों को लॉन टेनिस की बारीकियां सिखाई जा रही हैं। शाम पांच बजे से प्रतिदिन 20 से ज्यादा बच्चों को कोच ऐश्वर्य मेरसा नि:शुल्क ट्रेनिंग दे रहे हैं। मंगलवार को बच्चों को फोरहैंड, बैकहैंड सर्विस की ट्रेनिंग दी गई। साथ ही बच्चों को फिटनेस के बारे में बताया गया। 20 मई से नि:शुल्क ग्रीष्माकालीन कैंप शुरू होगा जो 10 दिनों तक चलेगा। कैंप में 15 साल से कम उम्र के बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

Share

Leave a Comment