ग्राम पंचायत कोड़ेनार में लाखों की लागत से बने अस्पताल की छत लगी टपकने!

  • इस अस्पताल को आ रही पेय जल में भी बद्बू उत्पन्न हो रही हैं ?
  • स्वच्छता अभियान की भी की जा रही हैं अवहेलना !
  • सम्बंधित विभाग है इस ओर मौन ?

रवि कुमार दुर्गा
किरंदुल । ग्राम पंचायत कोड़नार में 10 लाख 33 हजार की लागत से बनी 10 बिस्तर की अस्पताल भवन आज कई मूल परेशानियों से जूझ रही है जिसमें पहली समस्या तो अस्पताल परिसर की छत से पहली बारिश में ही वर्षा जल सीपेज कर रही हैं और इस सीपेज के कारण भवन के अंदर पानी की बूंदे टपक रही हैं जिसके कारण दीवारों पर लगी इलेक्ट्रिकल बोर्ड पूरी तरह से भीग रही है और शॉट सर्किट पैदा होने की स्थिति बन रही हैं !

ऐसे में अस्पताल में भर्ती बीमारियों से पीड़ित मरीजो का उचित ईलाज कैसे सम्भव होगा मरीजो को को छत से टपक रही वर्षा जल भवन की दीवारो पर नमी में बदल रही है जो मरीजो को और भी नुकसान पहुँचाने का काम कर रही हैं !

दूसरी बड़ी समस्या इस अस्पताल परिसर में पेय जल की समस्या बनी हुई हैं ! वर्तमान में यदि पानी आ भी रही है तो उस पानी में बद्बुओं का संक्रमण बना हुआ हैं लेकिन इसकी सुध लेने की कोशिश पंचायत बिल्कुल भी नहीं कर रही हैं और वह इस ओर मौन हैं और तो और मरीजो को यदि पेय जल की आवश्यकता होती है तो आपातकालीन स्थिति में उन मरीजो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं ! अस्पताल में पदस्थ स्टॉफ भी अपनी घरो से पेय जल लाते हैं !

अस्पताल परिसर की सम्मुख जगह – जगह पर रेत, गिट्टी,मिट्टीयां रखी गई है जिससे स्वच्छता अभियान की अवहेलना भी देखने को मिल रही हैं !

यही है ग्राम पंचायत कोड़ेनार में स्थित लाखो रुपये की लागत से बनी 10 बिस्तर की अस्पताल भवन ?

जब हमने इस विषय में ग्राम पंचायत कोड़ेनार की सरपंच मीना मंडावी से रूबरू हुये तब उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल परिसर में जो भी मूल समस्याये बनी हुई उन्हें जल्द से जल्द निराकरण करने का काम किया जा रहा है छत से पानी सीपेज होने की मुख्य वजह रूप ग्रेडिंग की नहीं होना है इस समस्या से एक दो दिवस के भीतर रूप ग्रेडिंग का कार्य कर दी जायेगी ! रही बात पेय जल की इस हॉस्पिटल को आने वाली पेय जल एन0एम0डी0सी के द्वारा डायरेक्ट मेन लाईन से सप्लाई दिया गया हैं यदि जल में बदबू आ रही है तो संबंधित विभाग को अवगत कराकर एक दो दिवस के भीतर मेंटेनेंस का कार्य किया जायेगा !

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: