10 वीं और 12 वीं के 120 विद्यार्थियो को 36 शिक्षको ने दी निःशुल्क कोचिंग

  • छग के कवर्धा जिले में 36 शिक्षकों ने विद्यार्थियों को दी निःशुल्क कोचिंग
  • जिला प्रशासन ने कोचिंग पूरी होने के बाद बच्चो को दी बधाई व शिक्षकों को करेंगे आज सम्मानित

कवर्धा।  छत्तीसगढ के कबीरधाम जिले में 36 शिक्षकों ने 10वीं और 12वीं के लगभग 120 विद्यार्थियों को निःशुल्क व विषेश कोचिंग कराया। जिसमें जिला प्रशासन का विषेश योगदान रहा। जिले के कलेक्टर अवनीष कुमार शरण व जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार के विशेष मार्ग दर्शन   में निःशुल्क कोचिंग कराये जाने के साथ ही समय-समय पर बौद्विक विकास को लेकर विद्यार्थियों को शैक्षिक भ्रमण भी कराया गया। शिक्षा के क्षेत्र में सुधार को लेकर जिला कलेक्टर अवनीष कुमार शरण ने रूचि दिखाते हुए बेहतर कार्य किये। इसके साथ ही उन्होेनें अपनी बिटिया वेदिका को सरकारी स्कूल मे भर्ती कराया जिससे प्रभावित होकर जिले के लोगों ने भी अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल से निकालकर सरकारी स्कूल में दाखिला करवाया। वहीं जिले में शत-प्रतिशत परिणाम को लेकर 10वीं व 12वीं के बच्चों को निःशुल्क व विशेष कोचिंग प्रदान किया गया। समय-समय पर जिला कलेक्टर अवनीष कुमार षरण व जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार तथा जिला षिक्षा अधिकारी केएल महिलांगे सहित 36 शिक्षकों ने कोचिंग के बाद छात्रों को पढाये गये विषयों मे समय-समय पर टेस्ट परीक्षा भी लिये। ज्ञात हो कि जो विद्यार्थी शहर से बाहर से आये हुए है उनके रहने व खाने की भी व्यवस्था की गई। बालकों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रावास और बालिकाओं के लिए कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय में व्यवस्था रखी गई। इसके अलावा बस से बालिकाओं को आवास तक छोडने की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई।
टाॅप टेन में जगह बनाने सिखाये गुण
बच्चे कोचिंग से सीख लेकर विशेष रुचि के साथ विभिन्न विषयों को अध्ययन कर बोर्ड परीक्षा में टॉप 10 में जगह बना सके। इसके लिए 10वीं के अंग्रेजी, गणित, विज्ञान तथा 12वीं के भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान, तथा गणित के लिए 6-6 विषय विशेषज्ञों को 5-5 दिनों के लिए 1-1 घंटे का पीरियड देकर शासकीय नवीन उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय कवर्धा में कराया गया। जो 15 मई से लेकर 13 जून 2019 तक 1 महीने संचालित होकर काल उसका समापन 12 बजे रेस्ट हाउस में किया जाएगा।
विषेश समर क्रैश कोर्स हुआ पूर्ण
नगर के नवीन हायर सेकेण्डीय स्कूल में 120 विद्यार्थियों को विषेश कोचिंग दी जा रही है ताकि यह आगामी षिक्षासत्र के बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम हासिल कर सके। कक्षा 10वीं और 12वीं में षिक्षासत्र 2018-19 में कबीरधाम जिले के दो विद्यार्थी राज्य के मैरिट लिस्ट में जगह बना पाये। आगामी वर्श और विद्यार्थी बेहतर परिणाम देकर मेरिट लिस्ट में षामिल हो सके। इसके लिए नवीन हायर सेकेण्डीय स्कूल में विषेश समर क्रैष कोर्स चलाया गया।
जिलेभर से 120 विद्यार्थियों को दी गई कोचिंग
जिलेभर से 120 विद्यार्थी शामिल है जिन्होने 9वीं में 80 प्रतिषत और 11वीं में 70 प्रतिषत से अधिक अंक प्राप्त किये है। इन्हें रोजाना ही तीन बैच में अलग-अलग विशय विशेषज्ञों द्वारा कोचिंग दी गई। इस विशय को लेकर कलेक्टर व जिला पंचायत सीईओ ने रूचि दिखाई, जिसके चलते विद्यार्थियों को अंगे्रजी, गणित, भौतिकी, रसायन, और विज्ञान में शिक्षासत्र से पहले ही कोचिंग गई ताकि वह सालभर पढाई में बेहतर ढंग से फोकस कर सके और अच्छे परिणाम हासिल कर सके।

इस वर्ष शासकीय स्कूल का परीक्षा परिणाम बेहतर रहा। 10वीं बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित परीक्षार्थियों में से कुल 1105 विद्यार्थियों ने 75 प्रतिषत या इससे अधिक प्राप्तांक हासिल किये। इसमें 758 विद्यार्थी शासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत रहे। वहीं हायर सेकेण्डीय प्रमाण पत्र परीक्षा में 273 परीक्षार्थियों ने 75 प्रतिषत या अधिक अंक प्राप्त किये। इसमें 185 विद्यार्थी षासकीय स्कूल में अध्ययनरत रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *