CSEB: जिनगी म बड़हर बर बिजली के हे अब्बड़ महत्तम : ललिता बाई

cseb-greatest-in-the-world-the-largest-of-the-power-lalita-bai

CSEB

  • सहज बिजली कनेक्षन से 56 लाख 13 हजार तक पहुंची उपभोक्ताओं की संख्या

रायपुर । छत्तीसगढ़ में सस्ती और सहज बिजली कनेक्शन power connection की उपलब्धता से न केवल विद्युत की मांग में बढ़ोत्तरी हुई है। बल्कि उपभोक्ताओं की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज हुई है। प्रदेश में नई सरकार के गठनोपरांत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप पहली बार घरेलू उपभोक्ताओं के लिये 400 यूनिट तक की बिजली खपत पर आधे दर से भुगतान करने की योजना जारी है। साथ ही छत्तीसगढ़ विद्युत नियामक आयोग CSEB द्वारा विद्युत की दरों का पुनरीक्षण के उपरांत विद्युत दरों में भी कमी की गई है, फलस्वरूप उपभोक्ताओं को बड़े पैमाने पर आर्थिक राहत मिली और गरीब वर्ग के लोग भी नया बिजली कनेक्षन लेने के लिये तेजी से आगे आये हैं।
पॉवर कंपनीज के चेयरमेन शैलेन्द्र शुक्ला ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य शासन  की रीति-नीति पॉवर फॉर आल के आधार पर प्रदेश के हर जरूरतमंद को बिजली कनेक्षन देने की पहल छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कपंनी द्वारा की गई है। फलस्वरूप प्रदेश में मिल रहे सहज विद्युत कनेक्शन से 56 लाख 13 हजार से अधिक उपभोक्ताओं की संख्या पहुंच गई है। प्रदेश में नये विद्युत कनेक्षन लेने की प्रक्रिया को भी सरल किया गया है। घर बैठे ऑन लाईन नया विद्युत कनेक्शन लेने की सुविधा भी प्रदान की गई है। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में नये कनेक्शन लेने के उपरांत बिजली से रौशन घरों के रहवासियों ने अपने जीवन में चमत्कारिक बदलाव का एहसास किया। प्रदेश में हाफ बिजली बिल योजना से लगभग बत्तीस लाख उपभोक्ता लाभान्वित हुये हैं।

जिनगी म बड़हर बर बिजली के हे अब्बड़ महत्तम

सहज बिजली बिल की उपलब्धता का विश्लेषण करने पर सुदूर गॉव के रहवासियों ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुये बिजली से रोजमर्रा के कार्यों में तेजी और उन्नति की बात कही। रायपुरा निवासी तेज बाई ने कहा कि सस्ती और सुलभ बिजली मिलने की जानकारी के बाद ही हमारा परिवार बिजली कनेक्षन लेने के लिये आगे आया। ”हमर घर म बिजली के बिराजे ले जम्मो किसिम के सुख सुविधा हमला मिले लागीस हे। बिजली लगने के बाद घर में आये बदलाव के बारे में स्कूली छात्रा कु0 शीला साहू ने बताया कि अब पढ़ाई-लिखाई देर रात तक करना सहज हो गया है। इसी तरह एक अन्य गृहणी ललिता बाई ने कहा कि जीवन में सुख के साथ साथ आगे बढऩे के लिये बिजली का बड़ा योगदान है। ऐसे लागथे जिनगी म बड़हर बर बिजली के अब्बड़ महत्तम हे।
राज्य शासन द्वारा लिये गये निर्णय से मध्यम एवं गरीब परिवारों को बिजली बिल में काफी रियायत मिल रही है इससे उपभोक्ताओं में बिजली की खपत न्यूनतम करने के प्रति भी जागरूकता आयी है साथ ही मूलभूत सुविधाओं का लाभ लेने वे अग्रसर हुये हैं। प्रदेश में सहज और सस्ती बिजली की उपलब्धता से उपभोक्ताओं की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। ऐसे में उपभोक्ताओं का भी कत्र्तव्य है कि अपने बिजली बिलों का समय पर भुगतान करके कंपनी को सहयोग प्रदान करें। उपभोक्तागण निर्धारित समय पर विद्युत देयकों का भुगतान करके विद्युत के विच्छेदन, अतिरिक्त प्रभार के भुगतान एवं अन्य परेशानियों से बच सकते हंै।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: