अब हर वर्ष 12 जनवरी से तीन दिवसीय युवा महोत्सव, सीएम ने इस वजह से किया ऐलान

cm bhupesh baghel, every year, yuva mahotsav, navpradesh,

cm bhupesh baghel

रायपुर/नवप्रदेश। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (cm bhupesh baghel) ने कहा कि अब हर वर्ष (every year) स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर 12 जनवरी से 14 जनवरी के बीच तीन दिवसीय युवा महोत्सव (yuva mahotsav) का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने (cm bhupesh baghel) यह घोषणा मंगलवार की शाम युवा महोत्सव (yuva mahotsav)  के समापन अवसर पर दिए अपने उद्बोधन में की। युवा महोत्सव में दिखे प्रदेश के युवाओं के उत्साह के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की। कहा कि हर वर्ष (every year) 12 से 14 जनवरी के बीच युवा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा ।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने युवा महोत्सव केे प्रत्येक प्रतिभागी के लिए 500 रुपए के इनसेंटिव का ऐलान भी किया। बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने आगे कहा, ‘मैं महोत्सव के तीनों दिन शामिल होना चाहता था और अपने बचपन को सबके साथ फिर से अनुभव करना चाहता था। लेकिन स्वास्थ्य ठीक नहीं होने यह संभव नहीं हो सका।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि हमारे युवाओं के उत्साह की चमक और प्रतिभा ने यह साबित कर दिया है कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस कार्यक्रम के जरिए युवाओं को अवसर प्रदान करने उद्देश्य हासिल हो गया है।

मुख्यमंत्री के सपनों को साकार करें युवा : डॉ. महंत

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि महंत ने कहा कि शिक्षा से चरित्र का निर्माण होता है और इस समय अच्छी सरकार का साथ युवाओं को मिल रहा है। उन्होंने युवाओं का आव्हान किया कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के खेलबो, जीतबो और गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के सपने को साकार करें। उन्होंने कहा कि युवा महोत्सव में 7 हजार से ज्यादा प्रतिभागियों ने भाग लिया। आयोजन में किसी प्रकार की कोई कमी की बात सामने नहीं आई और यह सफलता पूर्वक संपन्न हो गया। इसके लिए सभी संबंधित अधिकारी बधाई के पात्र हैं।

20 साल में पहली बार मिला युवओं को ऐसा मौका

वहीं कृषिमंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि छत्तीसगढ़ को अलग राज्य बने 20 वर्ष पूरे हो चुके हैं, लेकिन यह पहली बार है जब युवाओं को ऐस भव्य मंच पर अपनी कला व प्रतिभा को प्रदर्शित करने का मौका मिला। समापन समारोह को खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने भी संबोधित किया। प्रदेश सरकार के अन्य मंत्री व अधिकारीगण भी समारोह में मौजूद रहे।

युवाओं के रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने ऐप लॉन्च

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने युवा महोत्सव के समापन समारोह में कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा तैयार रोजगार संगी मोबाइल ऐप लॉन्च किया। कौशल प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह मोबाइल ऐप बनाया गया है। रोजगार संगी ऐप रोजगार प्रदान करने वाली संस्थाओं अथवा व्यक्ति विशेष तथा कौशल प्रशिक्षित युवाओं के मध्य एक सेतु की तरह कार्य करेगा, जिसमें रोजगार प्रदान करने वाली संस्थाएं अथवा व्यक्ति अपनी आवश्यकता के अनुसार कौशल प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं से सम्पर्क कर सकते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: