जब विधायक ने अपनी ही सरकार को घेर मंत्री से पूछा बताईए सड़क कब बनेगी

  • पिछले पांच साल से 496 करोड़ की लागत से बन रही 81 किमी टू लेन सड़क, मंत्री ने भी माना धीमा है कंपनी का काम

रायगढ़। विधानसभा vidhansabha  में बीते शुक्रवार को रायगढ़-सरायपाली एनएच  raigad sarrapali nh का मामला खूब गूंजा। जब रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक MLA Prakash Nayak ने अपने ही सरकार को घेरा और धीमे निर्माण पर उन्होंने पीडब्ल्यूडी मंत्री से पूछा कि इस एनएच की प्रशासकीय स्वीकृति कब दी गई, ठेकेदार से अनुबंध कब हुआ, निर्माण की स्थिति क्या है, कितना काम, कितना अधूरा और शेष काम कब तक होगा पूरा।

विधायक MLA  के सारे सवालों का जवाब पीडब्ल्यूडीPWD मंत्री ने दिए, उन्होंने माना कि एनएच NH में धीमा काम चल रहा है। एग्रीमेंट के अनुसार वर्तमान ठेका कंपनी मार्च तक काम करेगी और इसके बाद ही इसे बदला जा सकेगा। 496 करोड़ की लागत से बनने वाली इस नेशनल हाइवे के लिए शासन ने जनवरी 2015 में ईरा इंफ्रा कंपनी से अनुबंध किया था।

एग्रीमेंट की शर्तों की अनुसार कंपनी को मार्च 2017 तक सड़क बनाकर हैंडओवर कर देना था लेकिन निर्माण की सुस्त रफ्तार एवं कंपनी की उदासीनता के कारण अब तक कुल 60 फीसदी ही काम हुआ है।

MLA Prakash Nayak
MLA Prakash Nayak

ठेका कंपनी की लापरवाही के कारण जगह जगह पर काम अधूरा है। इस वजह से आए दिन एक्सीडेंट हो रहे हैं और लोगों को आवागमन में भी परेशानी हो रही है। इसके लिए गई बार ग्रामीणों ने काम रोककर आंदोलन भी किया लेकिन इसके बाद भी एनएच के अफसर इसमें तेजी नहीं ला सके हैं।

रायगढ़ विधानसभा एवं सरिया से प्रभावित होने के कारण शहर विधायक प्रकाश नायक ने इस मामले को विधानसभा में उठाया था और मंत्री से सड़क की स्वीकृति तथा निर्माण पूर्ण होने के संबंध में जानकारी मांगी थी। जिसके जवाब में विधानसभा में पीडब्ल्यूडी मंत्री ने बताया कि वर्तमान में 60 प्रतिशत निर्माण का काम एवं 15 प्रतिशत स्ट्रक्चर का काम पूरा हुआ है। पूर्व के अनुबंध के अनुसार इसे 2017 तक पूरा हो जाना था लेकिन पूर्व कंपनी को एक्सटेंशन दिया गया था।

केंद्रीय मंत्री भी नाराज

विधानसभा में पीडब्ल्यूडी मंत्री ने बताया कि केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने भी वर्तमान कंपनी के धीमे निर्माण पर नाराजगी जताई थी और कहा था कि मार्च 2020 तक यदि काम पूरा नहीं हुआ तो इसे भी बदला जाएगा। एनएच केन्द्र सरकार का है इसलिए इस काम में राज्य सरकार उनके निर्देशों का केवल पालन कर रही है।

कंपनी बदल गई, लेकिन काम में नहीं आई तेजी

रायगढ़-सरायपाली एनएच का काम दिवालिया हो चुकी ईरा इंफ्रा कंपनी को मिला हुआ था, धीमे निर्माण के कारण कंपनी को काम से हटाया गया था और इसके बाद ग्रोअर कंस्ट्रक्शन को जिम्मा दिया गया है लेकिन इसके बाद भी एनएच निर्माण के काम में अपेक्षित तेजी नहीं आ पाई है। वर्तमान में सड़क का काम सारंगढ़-सरायपाली के बीच, चंद्रपुर के नजदीक गुड़ेली व टिमरलगा, पटेलपाली से छातामुड़ा चौक तक का काम अधूरा पड़ा हुआ है।

Share

Leave a Comment