एक से ज्यादा पति हो तो महिलाओं पर विशेष कृपा! नहीं आते संकट

multiple spouse showers blessing on women, do not come adversities,

women with two husbands

वाशिंगटन । जी हां, बिल्कुल सही (correct ) पढ़ रहे हैं आप। बात अटपटी (surprising) और खासकर भारतीय संस्कृति (indian culture) के खिलाफ है, लेकिन एक अध्ययन की मानें तो यह सच्चाई है। एक से ज्यादा पति होना (multiple spouse) महिलाओं (women) के लिए फायदेमंद है। या यूं कह लीजिए कि एक से ज्यादा पति हो तो महिलाओं पर संकट भी नहीं आते। ‘प्रोसीडिंग्स ऑफ द रॉयल सोसायटी बी’ में छपे अध्ययन के मुताबिक, विशिष्ट समाज में एक से ज्यादा पति (multiple spouse)होना महिलाओं (women) के लिए कठिन समय में फायदेमंद है।

इससे आर्थिक व सामाजिक संकट में महिलाएं खुद का बचाव कर सकती है। साथ ही अपने बच्चों का लालन पालन ठीक ढंग से करके उन्हें बचा सकती हैं। अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता मोनिक बोर्गरहॉफ मल्डर ने कहा कि हमारा अध्ययन यह सुझाता है कि एक से ज्यादा पति करना महिलओं के लिए एक अच्छी रणनीति हो सकती है, खासकर इसलिए क्योंकि जीवन की जरूरतों की पूर्ति करना कभी कभी कठिन हो जाता है और पुरुषों की कमाने की क्षमता व स्वास्थ्य उनके जीवन में विभिन्न अवस्थाओं से गुजरते हैं।

ऐसे किया अध्ययन :
इस अध्ययन के लिए मल्डर ने पश्चिमी तंजानिया के एक गांव की सभी महिलाओं के जन्म, मृत्यु, विवाह व तलाक से जुड़े करीब दो दशक का डाटा कलेक्ट किया। इससे उन्होंने पाया कि जिन महिलाओं के एक से ज्यादा पति थे उन महिलाओं के लिए अपने बच्चों को जीवित रख पाना अन्य की तुलना में आसान था। मल्डर ने कहा कि हमने एक से ज्यादा पति होने के फायदों को बच पाए जीवित बच्चों के रूप में देखा, जो अफ्रीका के ग्रामीण भागों में किसी संपत्ति से कम नहीं है।
0000

Share

News In English

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: