BIG Breaking : एससी, एसटी विद्यार्थियों की परीक्षा फीस 24 गुना बढ़ी

  • 10वीं व 12वीं में 50 रपए की जगह देने होंगे 1200 रु.

  • सीबीएसई ने स्कूलों को जारी की अधिसूचना

  • जनरल कैटेगरी वालों को देना होगा दोगुना शुल्क

नई दिल्ली। सीबीएसई cbse ने 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए फीस में वृद्धि की है। इसके अनुसार अब अनूसूचित जाति sc (एससी) व अनुसूचित जनजाति (एसटी) stके विद्यार्थियों को 50 रुपए की जगह 1200 रुपए देने होंगे।

जबकि जनरल कैटेगरी वाले विद्यार्थियों को अब पहले की तुलना में दोगुनी फीस यानी 1500 रुपए देने होंगे। उल्लेखनीय है कि सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा के लिए विद्यार्थी का पंजीयन उसके 9वीं कक्षा में रहते व 12वीं की परीक्षा के लिए पंजीयन विद्यार्थी के 11वीं कक्षा में रहते ही हो जाता है।

इसलिए बोर्ड ने स्कूलों को अधिसूचना जारी कर यह स्पष्ट कर दिया है कि यदि उन्होंने पंजीयन प्रक्रिया शुरू कर दी है और विद्यार्थियों से पुरानी दर पर फीस वसूल की है तो वे उनसे नई दर के मुताबिक अतिरिक्त राशि वसूल करें।

यहीं नहीं नई दर के अनुसार तय तारीख तक अतिरिक्त फीस जमा नहीं करने पर विद्यार्थियों का परीक्षा के लिए पंजीयन नहीं हो सकेगा और वे परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे।

जनरल वालों को 750 की जगह देने होंगे 1500 रुपए:

नए नियमों के मुताबिक, एससी व एसटी के विद्यार्थियों को पांच विषयों के लिए 1200 रुपए देने होंगे, जबकि पहले उन्हें सिर्फ 50 रुपए ही देने होते हैं। इस तरह इन दोनों वर्ग के विद्यार्थियों की फीस में 24 गुना की वृद्धि हुइ है।

वहीं जनरल कैटेगरी के विद्यार्थियों को अब 750 की जगह 1500 रुपए फीस देनी होगी। सीबीएसई के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक यह फीस 10वीं व 12वीं दोनों की परीक्षा के लिए है।

अतिरिक्त विषय के लिए अब देने होंगे 300 रुपए:

12वीं में अतिरिक्त विषय की परीक्षा में बैठने वाले एससी व एसटी के विद्यार्थियों को पहले कोई अतिरिक्त फीस नहीं देनी होती थी। लेकिन अब यह रियायत खत्म कर दी गई है।

अब उन्हें इसके लिए 300 रुपए देने होंगे। जबकि जनरल कैटेगरी के विद्यार्थियों को अतिरिक्त विषय के लिए पहले के 150 रुपए की जगह 300 रुपए देने होंगे।

शत् प्रतिशत दृष्टि बाधितों को कोई शुल्क नहीं:

अधिकारी के मुताबिक, शत् प्रतिशत दृष्टि बाधित विद्यार्थियों के लिए सीबीएसई परीक्षा फीस न भरने की छूट दी गई है। बोर्ड ने माइग्रेशन फीस भी बढ़ा दी है। अब यह 150 की जगह 300 रुपए हो गई है।

विदेशों में पढ़ रहे विद्यार्थियों की फीस भी डबल:

नए नियमों के तहत अब विदेशों में स्थित सीबीएसई स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को 10वीं व 12वीं की परीक्षा में 5 विषय के लिए 5000 की जगह 10 हजार रुपए फीस देनी होगी। ऐसे विद्यार्थियों के लिए 12वीं में अतिरिक्त विषय के लिए अब पहले के 1000 रुपए की जगह 2000 रुपए देने होंगे।

Share

News In English

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: